Birthday के दिन सभी को करने चाहिए ये 5 काम, मिलते हैं बहुत ही शुभ फल

हर व्यक्ति के मन में अपने Birthday के दिन कुछ खास या कुछ अलग करने का इच्छा होता है। जन्मदिन हर व्यक्ति का काफी खास दिन है। जन्मदिन पर लोग कई तरह के प्रयोजन करते है। कु

लखनऊ: हर व्यक्ति के मन में अपने जन्मदिन (Birthday) के दिन कुछ खास या कुछ अलग करने का इच्छा होता है। जन्मदिन हर व्यक्ति का काफी खास दिन है। जन्मदिन पर लोग कई तरह के प्रयोजन करते है। कुछ लोग इस दिन मंदिर जा कर भगवान का आर्शिवाद लेकर अपने नए साल का शुभ शुरूआत करना चाहते है। कुछ लोग जन्मदिन के दिन समय निकाल कर अपने फैमिली के साथ टाइम बिताते है।

ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जो जन्मदिन के दिन करने से बहुत ही अच्छा माना जाता है। इन उपायों को करने से व्यक्ति का मन शांत रहता है। हिन्दू रिता किवाज के अंदर जन्मदिन के दिन सुबह सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करने के बाद सूर्यदेव के दर्शन करना चाहिए। दर्शन के साथ अगर आप सूर्य देव को अर्घ्य देते है तो यह काफी अच्छा होता है। सुबह की लालिमा धूप स्किन और सेहत के लिए भी बहुत अच्छी होती है।

Birthday को बनाये ऐसे स्पेशल

इसके बाद अपने इष्ट देव का ध्यान व पूजा आराधना करें. इसके साथ ही अपनी राशि के अनुसार स्वामी ग्रह का मंत्र जाप करना चाहिए। इससे आपके ऊपर देवताओं की कृपा बनी रहती है। मंदिर जाने के साथ साथ घर से बड़ो बुजुर्गों और माता – पिता का आशीर्वाद जरूर लेना चाहिए। जो लोग अपने से बड़ों का सम्मान करते हैं उनसे देवता भी प्रसन्न रहते हैं।

यह भी पढ़ें: रोजाना नाश्ते में करें इसका सेवन, मिलेंगे गज़ब के ये फायदें

जन्मदिवस पर जरुरतमंदों की भोजन करवाना चाहिए। इसके साथ ही उन्हें अपनी क्षमतानुसार अन्न व जरुरत की चीजें दान करना चाहिए। अपने जन्मदिन पर पशुओं की सेवा अवश्य करनी चाहिए। गाय को चारा खिलाएं, मछलियों के लिए नदी या तालाब में आटे की गोलियां बनाकर डालें।

यह भी पढ़ें: लखनऊ के सांसद Kaushal Kishore बने केंद्रीय राज्य मंत्री, भगत सिंह है Ideal, करना चाहते थे नौकरी

Related Articles