दाम बढ़ाकर पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क घटा, नई दरें रात 12 बजे से होंगी लागू

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने दीपावली की पूर्व संध्या पर लोगों को बड़ा तोहफा देते हुए पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क घटा दिया है। उपभोक्ताओं को डीजल पर 10 रुपये और पेट्रोल पर 5 रुपये की राहत मिल सकती है। नई दरें गुरुवार से लागू हो जाएंगी।

उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए राज्यों से पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने का भी आग्रह किया गया है। सरकार की ओर से यह घोषणा दिवाली की पूर्व संध्या पर आती है।

“अर्थव्यवस्था को और गति देने के लिए, भारत सरकार ने डीजल और पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क को उल्लेखनीय रूप से कम करने का निर्णय लिया है। पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कमी से खपत को बढ़ावा मिलेगा और मुद्रास्फीति कम रहेगी, जिससे गरीबों को मदद मिलेगी और मध्यम वर्ग। आज के फैसले से समग्र आर्थिक चक्र को और गति मिलने की उम्मीद है।

पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कमी से खपत को बढ़ावा मिलेगा और मुद्रास्फीति कम रहेगी, जिससे गरीब और मध्यम वर्ग को मदद मिलेगी। आज के फैसले से देने की उम्मीद है सरकार ने कहा कि पूरे आर्थिक चक्र को और गति मिलेगी। उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए राज्यों से पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने की भी अपील की गई है।’

“हाल के महीनों में, कच्चे तेल की कीमतों में वैश्विक उछाल देखा गया है। नतीजतन, हाल के हफ्तों में पेट्रोल और डीजल की घरेलू कीमतों में मुद्रास्फीति के दबाव में वृद्धि हुई है। दुनिया ने भी ऊर्जा के सभी रूपों की कमी और कीमतों में वृद्धि देखी है। भारत सरकार यह सुनिश्चित करने के प्रयास किए गए हैं कि देश में ऊर्जा की कमी न हो और पेट्रोल और डीजल जैसी वस्तुएं हमारी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त रूप से उपलब्ध हों।”

Related Articles