आधार-पैन लिंक कराने की अंतिम दिन के कुछ घंटो में बढ़ी समय सीमा

नई दिल्ली: कोरोना के बढ़ते संक्रमण या किसी अन्य कारणों की वजह से अगर अभी तक आप सभी ने अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करा पाए हैं तो केंद्र सरकार ने आपको इसकी अंतिम तिथि में बढ़ी राहत दी है। पैन कार्ड को आधार कार्ड (Aadhaar-PAN) से लिंक कराने के लिए केंद्र सरकार ने अंतिम दिन के बचे हुए कुछ ही घंटो में इसकी समय सीमा तीन महीने की बढ़ा दी है। सरकार ने आप सभी को 31 मार्च की जगह बढ़ाकर 30 जून तक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने का मौका दिया है। पहले पैन कार्ड को आधार कार्ड (Aadhaar-PAN) से लिंक कराने का अंतिम समय 31 मार्च रात 12 बजे तक था।

आज बुधवार को रात 12 बजे तक ही लिंक कराने की अंतिम दिन था लेकिन केंद्र सरकार ने 12 बजने के कुछ हिन् घंटो पहले लोगो को बड़ी राहत देते हुए तीन महीने का और मौका दिया है। कोरोना महामारी से आने वाली कठिनाइयों को देखते हुए केंद्र ने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने की अंतिम तिथि 31 मार्च से बढ़ाकर 30 जून 2021 तक कर दी है।

ये भी पढ़ें : Sara Ali Khan ने पहनी ऐसी Designer Dress, कन्फ्यूज फैंस ने किया बुरी तरह ट्रोल

क्रैश हुई थी साइट

तय समयसीमा के मुताबिक, पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक कराने के संतीम दिन की वजह से बुधवार को बड़ी संख्या में लोगों के इनकम टैक्स की वेबसाइट एक्सेस करने से यह साइट कई बार क्रैश हुई जिस वजह से कई लोग लिंक नहीं करा सके। आयकर विभाग की साइट आज पहले करीब साढ़े 12 बजे क्रैश हो गई, जिसके बाद उसे फिर से सुधार लिया गया। हालांकि शाम पांच बजकर 45 मिनट तक भी आयकर विभाग की साइट बार-बार क्रैश होती रही।

ये भी पढ़ें : West Bengal Election: ममता बनर्जी ने लिखी चिट्ठी, बोलीं- ‘चुनाव आयोग केवल BJP की बातें सुन रहे हैं’ 

इस आसान तरिके से भी कर सकते है लिंक

आधार और पैन लिंक नहीं कराने पर लोगों का पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाता और बाद में लिंक कराने पर उन्हें 1,000 रुपये का जुर्माना देना पड़ता। सरकार की ओर से लोगों को फिलहाल 3 महीने की मोहलत दी गई है। अगर आपको आयकर विभाग की वेबसाइट पर आधार और पैन लिंक कराने में समस्या आ रही है तो अपने मोबाइल से एसएमएस भेजकर भी इसे लिंक करा सकते हैं। इसके लिए अपने मोबाइल नंबर से 567678 या 56161 नंबर पर ‘UIDAIPAN लिखने के बाद स्पेस देकर 12 अंकों की आधार संख्या उसके बाद एक स्पेस देकर 10 अंकों और अक्षरों वाला पैन नंबर डालकर मैसेज करें।’ इसे ‘UIDPAN-स्पेस-12 अंक का आधार नंबर-स्पेस-10 अंक का पैन नंबर‘ इस तरह से लिखना है।

Related Articles

Back to top button