विदेश मंत्री S. Jaishankar 3 दिवसीय यात्रा पर Israel के लिए रवाना

नई दिल्ली: विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर (S. Jaishanka) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार और नफ्ताली बेनेट के नेतृत्व वाली नई इस्राइली सरकार के बीच पहली उच्च स्तरीय बातचीत में रविवार से 3 दिवसीय आधिकारिक इजरायल (Israel) यात्रा पर जाएंगे।

अपनी यात्रा के दौरान, विदेश मंत्री जयशंकर इजरायली पीएम नफ्ताली बेनेट, विदेश मंत्री यायर लापिड और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार इयाल हुलता सहित इजरायल गठबंधन सरकार के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात करेंगे। इस्राइल के विदेश सचिव एलोन उशपिज ने ट्वीट कर जयशंकर का स्वागत किया।

S. Jaishanka की इस्राइल की महत्वपूर्ण यात्रा की पूर्व संध्या पर आप सभी को शुभो बिजोया/दशहरा की शुभकामनाएं। भारत एक रणनीतिक साझेदार और बहुत करीबी दोस्त है।’

जयशंकर की इजरायल यात्रा किर्गिस्तान, कजाकिस्तान और आर्मेनिया के उनके तीन देशों के दौरे के बाद हुई है। भारत और इज़राइल के बीच परंपरागत रूप से घनिष्ठ संबंध रहे हैं और पिछले कुछ वर्षों में खुफिया जानकारी साझा करने और “उग्रवाद विरोधी” अभियानों में घनिष्ठ “सहयोग” विकसित किया है।

हालाँकि भारत ने 1950 में यहूदी राज्य इज़राइल को मान्यता दी थी, लेकिन उसने 1992 में ही पूर्ण राजनयिक संबंध स्थापित किए। तब से दोनों देशों के बीच धार्मिक अतिवाद और वैश्विक आतंकवाद के बारे में सामान्य चिंताओं को देखते हुए संबंधों में तेजी आई है। भारत इजरायल के हथियारों का एक प्रमुख खरीदार बन गया है और इजरायल कृषि में भारत के प्रमुख भागीदारों में से एक है।

यह भी पढ़ें: हरे पटाखे क्या हैं? जानिए किन राज्यों ने इस साल पटाखों पर लगाए नियम

Related Articles