Facebook ने इन Photos को किया सेंसर, जानिए अाखिर इनमें है क्‍या?

0

Facebook पर आप बेफिक्र होकर अपनी फोटो लगाते होंगे। इन पर कई लाइक्‍स भी आते होंगे। लेकिन क्‍या कभी फेसबुक ने आपकी फोटो सेंसर की है। जी हां, फेसबुक खुद भी फोटो सेंसर करता है। आज हम आपको उन 12 फोटोज के बारे में बताते हैं, जिन्‍हें फेसबुक ने सेंसर किया है।

Facebook

Facebook का एक्‍शन

1# साल 2012 में आस्‍ट्रेलिया की मैगजीन Zoo Weekly ने बिकिनी गर्ल की एक तस्‍वीर Facebook पर शेयर की। इस फोटो में बिकिनी गर्ल की बॉडी बीच से दो हिस्‍सों में बंटी थी। सवाल पूछा गया कि लोगों को इन दोनों हिस्‍सों में कौन सा हिस्‍सा पसंद है। Facebook ने इसे आपत्तिजनक मानते हुए सेंसर कर दिया।

2#फेसबुक पर पोस्‍ट हुई यह फोटो आपको अश्‍लील लगेगी। पहली नजर में अश्‍लील दिखने वाली यह फोटो Facebook को आपत्तिजनक लगी। हालांकि इस फोटो में जो चीज आपको अश्‍लील लग रही है, वह दरअसल महिला की कोहनी है। Facebook ने इस फोटो को पोस्‍ट करने वाली महिला को एक मेल भेजा, जिसमें लिखा था, ‘यह फोटो फेसबुक की जिम्‍मेदारियों की अधिकार पर चोट करती है, इसलिए इसे सेंसर किया जा रहा है।’ हालांकि बाद में जब फेसबुक को अपनी गलती का अंदाजा हुआ तो वापस इस फोटो को शेयर कर दिया गया।

3#साल 2012 में वेलेंटाइन डे के ठीक अगले दिन ग्रेसन जेन्‍स वॉकर और उनकी बीवी टेनिसि को एक बच्‍चा हुआ। यह बच्‍चा के नए किस्‍म की न्‍यूरल प्राब्‍लम से पीडि़त था। तस्‍वीर में आप इस बीमारी का असर देख सकते हैं। ग्रेसन ने अपने बच्‍चे की तस्‍वीर फेसबुक पर पोस्‍ट की। लेकिन इस भयावह सी दिख रही फोटो का विरोध शुरू हो गया। आखिरकार फेसबुक ने इस फोटो को भी सेंसर कर दिया।

4#इस आम सी दिख रही फोटो को भी Facebook ने ब्‍लॉक कर दिया था। इस दिख रहा शब्‍द दरअसल आयरलैण्‍ड का एक शहर है। लेकिन इस शहर के नाम का अर्थ अपमानजनक बताया गया। इसे ईशनिंदा मानते हुए सेंसर कर दिया गया। हालांकि ऐफिन एक आयरिश संत थे। इन्‍हीं के नाम पर इस शहर का नाम भी पड़ा था।

5#इस महिला के एकाउंट को Facebook ने इसलिए ब्‍लॉक कर दिया क्‍योंकि उसने अपने बेटे की फोटो पोस्‍ट की। नॉर्थ कैरोलाइना की डायना कॉर्नवेल ने डाउन सिण्‍ड्रोम से पीडि़त अपने बेटे की फोटो लगाई थी। उनके बेटे ने स्‍पेशल ओलम्पिक में हिस्‍सा लिया था। लेकिन फेसबुक ने इसे समझे बिना आपत्तिजनक माना और ब्‍लॉक कर दिया। बाद में Facebook को अपनी गलती का एहसास हुआ और उसने अपने इस यूजर से माफी मांगी।

6#इस तस्‍वीर में एक पांच साल की लड़की और उसकी छोटी बहन आपत्तिजनक हाल में थे। Facebook ने न सिर्फ इस फोटो को सेंसर किया, बल्कि जिस महिला ने इसे फेसबुक पर पोस्‍ट किया था, उसे भी ब्लॉक कर दिया। फेसबुक ने इसकी शिकायत पुलिस से भी की। पुलिस ने महिला को खराब अभिभावक बताया।

7#दो मर्दों की किस वाली फोटो को भी Facebook ने बैन कर दिया था। हालांकि इस फोटो को एक एलजीबीटी साइट पर दिया गया था। लेकिन फेसबुक ने इसे असभ्‍य माना। इस फोटो को मशहूर फोटो ग्राफर जुआन हिडालगो ने खींचा था। बाद में फेसबुस और संबंधित वेबसाइट के अधिकारियों की बातचीत के बाद इस फोटो को रिलोड किया गया।

8#Facebook ने इस नाराज यूजर की फोटो की ब्‍लॉक कर दी थी।

9#एक महिला ने अपने बच्‍चों की इस प्‍यारी से तस्‍वीर को Facebook पर शेयर किया। उसने इंस्‍टाग्राम पर भी इसे डाला। इस फोटो में दो बच्‍चे अपनी पैंट उतारकर पेशाब करते दिख रहे थे। लेकिन फेसबुक ने इसे भी ब्‍लॉक कर दिया। टीम फेसबुक ने महिला से संपर्क कर उन्‍हें इस फोटो को हटाने को कहा। Facebook के मुताबिक यह फोटो उनकी पॉलिसी के खिलाफ थी।

10#एक मां की अपने बच्‍चे को दूध पिलाती इस तस्‍वीर पर भी Facebook ने आपत्ति जताई। इस तस्‍वीर का लुक यीशु और उनकी मां की एक तस्‍वीर से मिलता दिख रहा था। सोशल मीडिया ने इसका विरोध किया तो फेसबुक को इस तस्‍वीर को हटाना पड़ा। यह फोटो के आधार पर बनाई गई पेंटिंग की फोटो को भी सेंसर किया गया। इस तस्‍वीर को मशहूर आर्टिस्‍ट केट हेनसेन ने बनाया था। तस्‍वीर तीन बार पोस्‍ट हुई और तीनों ही बार इसे सेंसर कर दिया गया।

11#ब्रेस्‍टफीडिंग से जुड़ी इस फोटो को भी Facebook ने आपत्तिजनक मानते हुए ब्‍लॉक कर दिया।

12#इस अजीब फोटो पर भी Facebook ने आपत्ति जताई। हालांकि यह एक आदमी के पेट की तस्‍वीर है। लेकिन तमाम फेसबुक ने इसे अपनी पॉलिसी के खिलाफ मानते हुए सेंसर कर दिया।

loading...
शेयर करें