फेसबुक ने यूजर्स को दी बड़ी राहत, अब ये नोटिफिकेशन नहीं करेगा परेशान

सोशल नेट्वर्किंग साईट फेसबुक अब अपने यूजर्स की सुविधाओं को देखते हुए कुछ जरूरी बदलाव करने की तैयारी में है। इसके तहत अब किसी भी नए फ्रेंड को जोड़ने पर आपको मिलने वाला नोटिफिकेशन ‘नाउ कनेक्टिड ऑन मैसेंजर’ हट सकता है।

सैमसंग ने देशभर के स्कूलों में 200 नए सैमसंग स्मार्ट क्लास…

साईट फेसबुक

दरअसल फेसबुक ने पाया कि ज्यादातर लोग इस नोटिफिकेशन को पाकर इरिटेट हो रहे हैं। बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें इसमें रूचि ही नहीं है। इस लिहाज से फेसबुक ने इसे हटाने का फैसला लिया है।

साथ ही अब पब्लिक इंटरेस्ट के आधार पर इस सुविधा में नये बदलाव करने की कोशिश के जा रही है, ताकि लोगों उसमें अपनी दिलचस्पी दिखाएं और पसंद करें।

खबरों के मुताबिक़ शुरुआती तौर पर कंपनी ने बताया है कि ये एलर्ट कम से कम उन यूज़र को नहीं मिलेंगे, जो इन्हें देखकर चैटिंग करना शुरू नहीं करते।

लगातार बढ़ रही जियो की ग्राहक संख्या, मार्च अंत तक 18.66…

Facebook को यह एहसास हो गया है कि नए दोस्तों को एड करने के बाद आने वाला यह नोटिफिकेशन लोगों को ‘परेशान’ करता है।

Facebook का कहना है कि वह इस तरह के नोटिफिकेशन को सुविधाजनक और इस्तेमाल के लायक बनाने पर काम कर रही है। इस बात का खुलासा टेकक्रंच की रिपोर्ट के माध्यम से हुआ है।

रिपोर्ट के मुताबिक, Facebook के प्रवक्ता ने टेककंच्र को बताया, ”हमने पाया है कि कुछ लोगों को मैसेंजर जॉइन करने वाला नोटिफिकेशन अच्छा लगता है।

इसलिए मशीन लर्निंग के सहारे हम इसे उन्हीं लोगों को भेजेंगे, जिन्हें यह सुविधाजनक लगता है। और वे लोग, जो यह नोटिफिकेशन पाकर उस दोस्त से चैट करना शुरू कर देते हैं।

हम लोगों के फीडबैक का सम्मान करते हैं, क्योंकि इससे हमें अपने उत्पाद को और बेहतर बनाने में मदद मिलती है।”

इस तरह मशीन लर्निंग की मदद से ऐसी सुविधा दी जाएगी कि नोटिफिकेशन उन्हीं को मिले, जिन्हें यह मुफीद लगता है।

सरल डिजायन वाला भरोसेमंद डिवाइस है Vivo X21, फीचर्स भी हैं…

इसके अलावा Facebook ने उस समस्या का भी संज्ञान लिया, जिसमें एक बग के चलते लोगों की पोस्ट पब्लिक हो जाने की शिकायत मिली थी।

फेसबुक के चीफ प्राइवेसी ऑफिसर एरिन एगान ने एक बयान में कहा, ”कंपनी ने एक बग की पड़ताल की है, जिससे पोस्ट निजी से अपने आप सार्वजनिक विकल्प पर हो जाती हैं।” यानी अगर आपने फेसबुक पर कोई पोस्ट ‘निजी’ सेटिंग के साथ पोस्ट किया है, तो वह अपने आप ‘पब्लिक’ हो जाएगा और हर कोई उसे देख पाएगा।

इस समस्या से निजात दिलाने के लिए कंपनी प्रयास कर रही है, लेकिन एक साथ सभी यूजर्स की सेटिंग में बदलाव कर पाना संभव नहीं। इसलिए इस समस्या से जूझ रहे यूजर्स को नोटिफिकेशन के माध्यम से ‘पब्लिक विकल्प’ को बदलने की चेतावनी दी गई है।

Related Articles