पुरे वर्ल्ड में डाउन रहा फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप, ये बड़ी वजह आई सामने

0

नई दिल्ली: सोशल मीडिया साइट्स फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम के यूजर्स बुधवार को पूरे दिन इन साइट्स के डाउन रहने के कारण परेशान रहे. भारत में यूजर्स को लगभग 9 घंटे तक इन दिक्कतों का सामना करना पड़ा. इस दौरान ट्विटर पर भी दिक्कतें आ रही थी. यहां यूजर्स को नॉटिफिकेशन नहीं मिल रहा था और वो पर्सनल मैसेज नहीं भेज पा रहे थे. इससे लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा. बता दें कि व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम का मालिकाना हक फेसबुक के ही पास है. फेसबुक ने बयान जारी कर कहा कि वह आ रही दिक्कतों को ठीक करने में लगी हुई है. इसके बाद देर रात जाकर समस्या को ठीक कर लिया गया.

व्हाट्सएप और फेसबुक पर ये थी दिक्कतें

मैसेजिंग एप व्हाट्सएप पर यूजर्स को लगातार इमेज, ओडियो और वीडियो भेजने में दिक्कतें आ रही थी. वहीं, फेसबुक मैसेंजर पर भी इमेज भेजने और वीडियो भेजने में दिक्कतें आ रही थी. यूजर्स इमेज या वीडियो वाले मैसेज को देख नहीं पा रहे थे.

ये है डाउन के पीछे की कहानी

इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, मैसेंजर पर आ रही इन दिक्कतों के लिए फेसबुक की एक नीति को जिम्मेदार माना जा रहा है. खबर है कि फेसबुक अपने तीनों प्लेटफॉर्म के सॉफ्टवेयर को जोड़ रही है. फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग का प्लान है कि तीनों सोशल मीडिया साइट के बेसिक सॉफ्टवेयर को री-राइट किया जाए. इस बारे में अमेरिकी मीडिया प्लेटफार्म न्यूयॉर्क टाइम्स ने जनवरी के महीने में एक खबर प्रकाशित की थी.

मार्च के महीने में भी 24 घंटे के लिए डाउन रहे थे ये प्लेटफार्म्स 

बता दें कि इससे पहले मार्च के महीने में फेसबुक सबसे अधिक समय के लिए काम नहीं कर रहा था. इस दौरान दुनियाभर के लोग लगभग 24 घंटे तक फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप नहीं चला पा रहे थे. बता दें कि फेसबुक के वर्तमान में 2.3 अरब से ज्यादा यूजर्स हैं और इंस्टाग्राम के एक अरब से ज्यादा यूजर्स हैं.

loading...
शेयर करें