Facebook ने शॉर्ट वीडियो ऐप किया लांच, TikTok जैसा होगा फीचर्स

फेसबुक द्वारा इंस्टाग्राम रील्स और फेसबुक रील्स को अलग अलग रक्खा गया है। बता दें कि फेसबुक रील्स पर सिर्फ न्यूज फीड पर शेयर करने का विकल्प रहेगा। 

नई दिल्ली: भारत और चीन के बिगड़ते रिश्तों के कारण बीते साल चीन के कई मोबाइल ऐप को भारत ने बैन कर दिया। इसमें विश्व और भारत के सबसे लोकप्रिय ऐप टिकटॉक को भी बैन किया गया था। TikTok के करोडो यूज़र्स थे, बैन होने के बाद टिकटॉक की कमी पूरी करने के लिए कई ऐप्स मार्केट में आये जैसे Josh, MX Takatak, और Instagram Reels लेकिन अब Facebook ने भी इसमें अपना ऐप लांच कर दिया है जिसका नाम Facebook Reels है।

Facebook ने बताया कि Instagram Reels के यूज़र्स को अब अपनी वीडियो सीधे फेसबुक पर शेयर करने की सुविधा मिलेगी। बतादें कि फेसबुक ने भी Instagram Reels की तरह ही छोटी वीडियो बनाने वाले ऐप को रील्स का नाम दिया है। फेसबुक द्वारा इंस्टाग्राम रील्स और फेसबुक रील्स को अलग अलग रक्खा गया है। बता दें कि फेसबुक रील्स पर सिर्फ न्यूज फीड पर शेयर करने का विकल्प रहेगा।

फेसबुक द्वारा Facebook Reels को सिर्फ न्यूज़ फीड शेयर करने के लिए ही बनाया गया है। और बता दें कि चुनिंदा यूजर्स ही ऐसे रहेंगे जिन्हें इंस्टाग्राम रील्स को फेसबुक पर शेयर करने की सुविधा दी जाएगी सभी के लिए यह सुविधा अनिवार्य नहीं होगी। फेसबुक द्वारा यह कदम बाज़ार में शार्ट वीडियो ऐप की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए लिया गया है। TikTok बंद होने के बाद से कई कंपनियों ने अपने शार्ट वीडियो ऐप को बाज़ार में उतारा है जिसके बाद अब फेसबुक भी इसमें अपना कदम रख रहा है।

यह भी पढ़े: सीएम योगी ने किया Bundelkhand Expressway का निरीक्षण, ललितपुर में ‘बंदई बांध’ का शुभारंभ

Related Articles