कमला हैरिस के खिलाफ किए गए पोस्ट्स को फेसबुक ने हटाया

बीबीसी न्यूज ने शिकायत में बताया था कि फेसबुक पर तीन ऐसे समूह हैं जो अपने पेज के जरिए वो कमला हैरिस के खिलाफ लोगों में नफरत फैला रहे हैं।

वाशिंगटन: भारतीय मूल की कमला हैरिस जो अभी हाल ही में दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका की नई निर्वाचित हुई हैं उनके खिलाफ पोस्ट किए गए सारे कंटेंट को फेसबुक ने अपने हैंडल से डिलीट कर दिए हैं।

कमला हैरिस के खिलाफ फेसबूक पर जो भी नस्लभेदी और महिला विरोधी आपत्तिजनक पोस्ट्स और मीम्स डाले गए थे उसे फेसबुक ने अपने सोशल मीडिया साइट से हटा दिया है।

बीबीसी न्यूज ने फेसबुक से की थी शिकायत

फेसबूक ने यह कदम बीबीसी न्यूज द्वारा किए गए शिकायत के आधार पर उठाया है। बीबीसी न्यूज ने शिकायत में बताया था कि फेसबुक पर तीन ऐसे समूह हैं जो अपने पेज के जरिए वो कमला हैरिस के खिलाफ लोगों में नफरत फैला रहे हैं।

बीबीसी न्यूज ने अपने रिपोर्ट में उन समूहों के नाम का जिक्र नही किया। परन्तु बीबीसी रिपोर्टस के अनुसार फेसबुक पर एक ग्रुप से करीब 4000 लोग जुड़े हे जिनमें कमला हैरिस के खिलाफ टिप्पणी की जाती है। उनके अनुसार दो ऐसे और ग्रुप हैं जिनमें लगभग 1,200 सदस्य जुड़े हुए हैं।

फेसबुक शिकायत से पहले ही हटा देता हैं नभरत भरे कंटेंट

इस मामले में फेसबुक ने सफाई देते हुए कहा कि अपने प्लेटफॉर्म से वो ज्यादातर नफरत फैलाने वाले कंटेंट को पहले ही डिलीट कर देता है। ज्यादातर लोगों को इसके लिए शिकायत करने की आवश्यकता नही पड़ती है। इसके साथ ही फेसबुक ने यह भी कहाक कि वो ऐसे समूहों के खिलाफ कोई भी कार्यवाही नही करेगा।

एक फेसबुक पेज ने की कमला हैरिस को भारत डिपोर्ट करने की बात

दरअसल फेसबुक के एक पेज पर कमला हैरिस के भारतीय मूल के होने के कारण टिप्पणी की गई थी जिसमें उन्हें भारत को डिपोर्ट कर देनी की बात कही गई थी। इसके साथ ही इस पेज के जरिए कमला हैरिस पर और भी कई आरोप लगाए गए थे। कमला हैरिस की मां भारत की रहने वाली थी और पिता जमैका के रहने वाले थे।

वहीं नागरिक अधिकार समूह फेसबुक पर लगातार यह आरोप लगाती रही है कि फेसबुक नफरत भरे कंटेंट को हटाने के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रयास नही कर रहा है।

ये भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश में जिला एक्सपोर्ट प्रमोशन कमेटी का गठन, मुख्य सचिव ने दी जानकारी

Related Articles

Back to top button