फेसबुक ने कैम्ब्रिज एनालिटिका के साथ शेयर किया लाखो लोगों का डेटा

नई दिल्ली। डेटा चोरी के मामले में अभी भी एक के बाद एक नए खुलासे हो रहे है। अभी तक इस मामले की आग बुझ नही सकी है। इस बार फेसबुक ने खुद कबूल किया है कि करीब 5.6 लाख भारतीय उपभोक्ताओं का डाटा ब्रिटिश राजनीतिक विश्लेषक कंपनी कैम्ब्रिज एनालिटिका के साथ ‘अनुचित तरीके’ से साझा किया गया है।

आपको बताते चले कि कैम्ब्रिज एनालिटिका के साथ उपभोक्ताओं के साझा किए डाटा में ज्यादातर अमेरिकी उपभोक्ता हैं, जिनकी संख्या 7 करोड़ से ज्यादा है। कैम्ब्रिज एनालिटिका के साथ 562,455 भारतीय उपभोक्ताओं का डाटा भी साझा किया गया है।

फेसबुक के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी माइक श्रोएफर ने कहा कि कुल 8.7 करोड़ से ज्यादा लोगों का डाटा कैम्ब्रिज एनालिटिका के साथ अनुचित तरीके से साझा किया गया। उन्होंने कहा कि सोमवार 9 अप्रैल से हम लोगों के लिए उनके न्यूज फीड के शीर्ष पर एक लिंक दिखाएंगे, ताकि वे देख सकें कि वे किन एपों का इस्तेमाल करते हैं और इन एपों के जरिए साझा होने वाली सूचना को जान सकते हैं।

फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने बुधवार देर शाम एक प्रेस वार्ता में कहा था कि फेसबुक के मंच इस साल फर्जी खबरों से निपटने की फेसबुक पर बड़ी जिम्मेदारी है, क्योंकि कई देशों में आम चुनाव होने जा रहे हैं। यह साल दुनिया भर में समग्र चुनावी सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण वर्ष होने जा रहा है। मेक्सिको में राष्ट्रपति चुनाव है, भारत व ब्राजील में भी बड़े चुनाव होने हैं, साथ ही पाकिस्तान, हंगरी व अन्य देशों में चुनाव हैं।

 

 

Related Articles