IPL
IPL

Facebook ने Australia में समाचार के साझा करने पर लगा प्रतिबंध लिया वापस

वाशिंगटन: सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक (Facebook) ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) सरकार के साथ मतभेदों को सुलझाने के बाद देश में समाचारों पर लगी रोक को हटा दिया है. फेसबुक (Facebook) के ग्लोबल अफेयर्स उपाध्यक्ष निक क्लेग ने बुधवार को एक बयान में कहा कि, “पिछले सप्ताह फेसबुक ने ऑस्ट्रेलिया में अपनी सेवा पर समाचारों के आदान-प्रदान रोकने की घोषणा की थी.

उन्होंने कहा, “इसका अब ऑस्ट्रेलियाई  सरकार के साथ चर्चा के बाद समाधान हो गया है. हम प्रकाशकों के साथ नए सौदों के लिए सहमत और ऑस्ट्रेलियाई लिंक को एक बार फिर समाचार लिंक पर साझा करने के लिए तत्पर हैं.”

फेसबुक और इंस्टाग्राम से हटाए जाएंगे फर्जी सूचना वाले पोस्ट

नाराजगी की असल वजह क्या?

गौरतलब है ऑस्ट्रेलिया सरकार के नए कानून का विरोध करते हुए पिछले दिनों फेसबुक (Facebook) ने ऑस्ट्रेलियाई यूजर्स के लिए अपने प्लेटफार्म पर खबरें देखने और साझा करने की सुविधा को बैन कर दिया था. इसका प्रभाव सिर्फ ऑस्ट्रेलिया (Australia) पर ही नहीं पड़ रहा था बल्कि अंतरराष्ट्रीय यूजर्स भी ऑस्ट्रेलियाई खबरें नहीं देख पा रहे थे। इसकी वजह ऑस्ट्रेलिया सरकार के नए कानून को बताया जा रहा है.

ये है ऑस्ट्रेलिया का नया कानून

ऑस्ट्रेलिया (Australia) सरकार के नए कानून के मुताबिक फेसबुक (Facebook) को समाचार प्रकाशन संस्थानों का कंटेंट अपने प्लेटफार्म पर दिखाने से हुई कमाई इन्हीं संस्थानों से साझा करनी होगी. ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने फेसबुक के इस फैसले के लिए उसकी निंदा भी की थी. खुद ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने इसके खिलाफ आवाज़ उठाई थी.

यह भी पढ़ें: प्राइवेसी पॉलिसी पर वॉट्सऐप-फेसबुक ( Whatsapp-facebook ) को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

Related Articles

Back to top button