सिंगापुर में खुलेगा फेसबुक का पहला एशियाई ‘डेटा सेंटर’, 1 अरब डॉलर आएगा खर्च

0

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक ने एशिया में अपना पहला डेटा सेंटर बनाने का फैसला किया है। कंपनी सिंगापुर में एक अरब डॉलर से अधिक में की लागत से डेटा सेंटर तैयार करेगी। बता दें कि फेसबुक ने अब तक एशिया में कोई भी डेटा सेंटर नहीं बनाया है, यह कंपनी का पहला एशियाई डेटा सेटर होगा।

1 लाख 70 हजार वर्गमीटर क्षेत्र में बनने वाले इस डेटा सेंटर के लिए फेसबुक 1.4 अरब सिंगापुर डॉलर खर्च करेगी। फेसबुक ने एक बयान में कहा, ‘एशिया में कंपनी का पहला कस्टम बिल्ट डेटा सेंटर निर्मित होने जा रहा हैं, यह बताते हुए हमें बेहद खुशी है। इससे हजारों नौकरियां पैदा होंगी और सिंगापुर समेत पूरे एशिया में हमारी उपस्थिति का विस्तार होगा।’

आपको बता दें कि फेसबुक के डेटा सेंटर फिलहाल अमेरिका और यूरोप में हैं। भारत में सरकारी समिति यह सुनिश्चित करने पर काम कर रही हैं कि देश के अंदर पैदा हुए डेटा को देश की ही सीमाओं में रखा जाए। विश्व बैंक ने हाल ही में सिंगापुर को एशिया में व्यापार करने के लिए सबसे बेहतर देश बताया है।

गौरतलब हो कि फेसबुक-कैंब्रिज अनालिटिका डेटा चोरी मामले के बाद फेसबुक की भारत समेत दुनियाभर में किरकिरी हुई थी। जिस पर कंपनी को सफाई भी देनी पड़ी थी। एक नई स्टडी के मुताबिक चार लोगों में से एक से ज्यादा यूजर ने फेसबुक डिलिट किया है। ये आंकड़े मोबाइल से फेसबुक ऐप डिलीट करने का है, ना कि फेसबुक अकाउंट डिलीट करने का।

loading...
शेयर करें