फेसबुक की दोस्ती पड़ी महंगी, गिफ्ट की लालच में लगा 55 हजार का चूना

0

आगरा: प्यार में धोखा मिलना आम बात है लेकिन फेसबुक पर हुए प्यार को लेकर किस्से इतने ज्यादा हैं कि अगर लोग सोशल मीडिया का उपयोग करते रहते हैं तो उन्हें हर दिन कोई न कोई फेसबुक की फर्जी कहानियां दिख जाती है लेकिन इसके बाद भी लोग सचेत नहीं हो रहे हैं और फ्रॉड का शिकार बन जाते हैं. कुछ दिन पहले दिल्ली की एक गैंग का मामला सामने आया था ये गैंग फेसबुक पर सुंदर लड़कियों की फेक आईडी बनाकर पुरुषों और युवकों को अपनी चिकनी चुपड़ी बातों में फंसाकर अपना शिकार बना लेती थी. साइबर क्राइम का ऐसा ही एक और मामला सामने आया है, जहां आगरा के एक युवक को लंदन की युवती के नाम से फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी गई. उसके बाद धीरे-धीरे चैटिंग व्हाट्सऐप पर होने लगी. पीड़ित युवक आगरा के छत्ता छेत्र का निवासी है. युवक ने पुलिस को बताया कि 24 मार्च को एक युवती के नाम से फ्रेंड रिक्वेस्ट आई थी. फेसबुक प्रोफाइल पर लंदन निवासी लिखा था. उसने तुरंत रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर ली. दोनों में चैटिंग शुरू हो गई. दोनों एक दूसरे से अपने व्हाट्सऐप नंबर्स भी एक्सचेंज किए. युवती ने व्हाट्सऐप पर अपने फोटोज भी भेजे.

एक दिन युवती ने लड़के से कहा कि वो आगरा आनेवाली है, उसके लिए होटल में बुकिंग करा दें. लड़के नही कई होटल्स की फोटोज भेजी. युवती ने फोटोज में से एक होटल को चुन लिया. लड़के को फोन पर युवती ने बताया कि उसने, उसके लिए लंदन से गिफ्ट भेजा है. गिफ्ट पार्सल डायरेक्ट उसके घर आ जाएगा. लड़के को कुरियर कंपनी से कॉल आया. कॉल पर एक लड़की थी, उसने लड़के से कहा की उसके लिए लंदन से एक गिफ्ट पार्सल आया है, गिफ्ट के लिए उसे 20000 हजार रुपये चुकाने पड़ेंगे. लड़की ने लड़के के व्हाट्सऐप नम्बर पर गिफ्ट पार्सल की रिसिप्ट भी भेज दी. रिसिप्ट देखकर लड़के को विश्वास हो गया.

युवक ने युवती द्वारा भेजे गए अकाउंट नम्बर पर 20000 रुपये भेज दिए. रुपये भेजने के बाद एक बार फिर कुरियर कंपनी की उसी युवती ने उसे कॉल किया और कहा कि गिफ्ट को स्कैन करने के बाद पता चला कि उसमें इलेक्ट्रॉनिक सामान है. इसलिए अलग से 35 हजार और चुकाने पड़ेंगे. युवक ने किसी तरह से 30,000 हजार रुपये जुगाड़ कर भेज दिए और कहा की 5000 हजार वो पार्सल आने के बाद ही देगा. लेकिन युवती पूरे पैसे चुकाए बिना पार्सल देने से मना करने लगी. जिसके बाद युवक को शक हो गया. उसने अपने पैसे वापस मांगे. जिसके बाद फोन कट कर दिया गया. पीड़ित युवक ने इस मामले की रिपोर्ट साइबर क्राइम सेल में करवाई है. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

loading...
शेयर करें