विकास प्राधिकरणों द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सुविधाएं, किरायेदारों के लिए…

लखनऊ: शासन की मन्शा के अनुसार विकास प्राधिकरणों द्वारा जनसामान्य को सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही है। इसी क्रम में कानपुर विकास प्राधिकरण द्वारा लम्बे समय से कानपुर विकास प्राधिकरण की कालोनियों में अध्यासित किरायेदारों के लिए मकान मालिक बनने का स्वर्णिम अवसर प्रदान किया जा रहा है।

प्राधिकरण द्वारा अपनी विभिन्न आवासीय योजनाओं में किराये पर उठी कालोनियों के अध्यासियों को मालिकाना हक देने के लिए 19 जुलाई 2021 से 6 अक्टूबर 2021 तक जोनवार मौके पर शिविरों का आयोेजन किया जा रहा है तथा अध्यासित किरायेदारों को मकान खरीदने का अवसर प्रदान किया जा रहा है। मूल किरायेदारों को शिविर में ही आवेदन पत्र वितरण पुस्तिका प्राप्त करने तथा वांछित पंजीकरण धनराशि संबन्धित बैंक में जमा किये जाने की व्यवस्था की गयी है। अभी तक 85 किरायेदारों द्वारा मकान मालिक बनने हेतु प्राधिकरण में आवेदन प्रस्तुत किये गये है।

इसी प्रकार कानपुर विकास प्राधिकरण द्वारा एक मुश्त समाधान योजना के अन्तर्गत दण्ड व्याज पर छूट प्राप्त करने का अन्तिम अवसर प्रदान करते हुए शासनादेशानुसार डिफाल्टर आवंटियों से 31 जुलाई 2021 तक योजना का लाभ उठाने की अपेक्षा की गई थी। तदक्रम 894 आवेदन प्राप्त हुए, जिन्हे अपलोड करते हुए निस्तारण की कार्यवाही की जा रही है, जिसके अन्तर्गत 607 आवेदन पत्रों का निस्तारण किया जा चुका है तथा शेष के निस्तारण की कार्यवाही की जा रही है।

जनसामान्य एवं अधिकारियों के बीच सीधा संवाद स्थापित किये जाने एवं नागरिकों व आवंटियों की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के उददेश्य से कानपुर विकास प्राधिकरण द्वारा प्रतिमाह तीन दिवसीय समस्या निस्तारण शिविर/मेले का आयोजन किया जा रहा है। प्राधिकरण में कार्यरत समूह ‘घ‘ के कार्मिकों को शासन के दिशा-निर्देशानुसार सेवा शर्तों के अधीन पदोन्नति का लाभ दिया गया।

Related Articles