IPL
IPL

एक लाख रूपए वाली Hop Shoots की सब्ज़ी निकली Fake, जानिए पूरा सच

इस खबर ने कृषि विभाग को भी चौंका दिया जिसके बाद कृषि अधिकारी इसे देखने जब गांव पहुंचे तो वहां ऐसी कोई भी खेती नही मिली जिसका दावा किया जा रहा था।

नई दिल्ली: पिछले कई दिनों से देश में Hot Shoots नाम की सब्जी की चर्चा हर तरफ हो रही है। दावा किया गया कि बिहार में एक ऐसी सब्जी की खेती की जा रही है जिसकी कीमत 80 हज़ार किलो से 1 लाख रुपए किलो है। जिसके बाद इस सब्जी की कीमत सुन सभी के होश उड़ गए और हर कोई यह जानने में लग गया कि आख़िर इस सब्जी की खेती कैसे की जाए जिससे खेती कर आसानी से करोड़ों रुपए बनाए जा सके। लेकिन अब यह खबर पूरी तरह से झूटी साबित हो रही है।

बतादें कि इस सब्जी को लेकर इंटरनेट मीडिया और विभिन्न न्यूज़ चैनलों पर भी ये खबर आग की तरह फैल गई थी। लेकिन अब इस सब्जी को लेकर सच कुछ और ही निकला है। एक पड़ताल में पता चला है कि बिहार में ना ही कोई ऐसा खेत मिला है और ना ही Hop shoots नाम की कोई सब्जी। इस खबर ने कृषि विभाग को भी चौंका दिया जिसके बाद कृषि अधिकारी इसे देखने जब गांव पहुंचे तो वहां ऐसी कोई भी खेती नही मिली जिसका दावा किया जा रहा था।

এই সবজি ১ কেজি'র দাম ১ লক্ষ টাকা! এখন চাষ হচ্ছে হাতের কাছেই। Hop Shoots, A  Vegetable Grown By Bihar Farmer Cooks Up A Storm. Know Why

Hop shoots की कथित खेती का दावा

मतलब ये है कि पड़ताल के बाद यह खबर पूरी तरह से झूठी साबित हुई है। Hop Shoots की सब्ज़ी को लेकर जब गांव वालों से पूछा गया तो उन्होंने बताया है कि हमारे यहां ऐसी मिट्टी ही नहीं कि ऐसी कोई भी सब्जी यहां पैदा हो सके। जबकि औरंगाबाद जिले के कर्मडी गांव के युवक अमरेश सिंह द्वारा विश्व की सबसे महंगी सब्जी Hop shoots की कथित खेती का दावा किया गया था।

वही अब उद्यान निदेशक जितेंद्र कुमार ने कहा है कि अमरेश के दावे की उच्चस्तरीय जांच की जा रही है अगर फर्जी खेती का मामला निकला तो अमरेश के खिलाफ कार्यवाही भी की जाएगी। जिसके बाद अब जिला कृषि कार्यालय के अधिकारी इस पर रिपोर्ट तैयार कर रहे हैं।

यह भी पढ़े: नहाते वक्त क्या आप भी रखते है सिर पर सबसे पहले पानी, तो इस खबर को जरूर पढ़ें, इस गलती की भुगत सकते है बड़ी कीमत

Related Articles

Back to top button