मशहूर एक्टर शाहरुख खान आज मना रहे हैं अपना 55वां जन्मदिन 

साल 1988 में शाहरूख खान ने बतौर अभिनेता छोटे पर्दे के धारावाहिक फौजी से अपने कैरियर की शुरूआत की।

मुंबई: बॉलीवुड के किंग खान शाहरूख खान आज 55 वर्ष के हो गये। 02 नवंबर 1965 को दिल्ली में जन्में शाहरूख खान के पिता ट्रांसपोर्ट व्यवसाय से जुड़े हुये थे। शाहरूख ने अभिनय से जुड़ने और संचार की विभिन्न विधाओं को नजदीक से समझने के लिए जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर की उपाधि ग्रहण की। साल 1988 में शाहरूख खान ने बतौर अभिनेता छोटे पर्दे के धारावाहिक फौजी से अपने कैरियर की शुरूआत की।

साल1991 में अपने सपनो को साकार करने के लिये शाहरूख मुंबई आ गये। अजीज मिर्जा ने शाहरूख खान की प्रतिभा को पहचान कर उन्हें अपने धारावाहिक सर्कस में काम करने का मौका दे दिया। उन्हीं दिनो हेमा मालिनी को अपनी फिल्म दिल आशना है के लिये दिव्या भारती के अपोजिट नये चेहरे की तलाश थी।शाहरूख खान को जब इस बात का पता चला तो वह अपने दोस्तों की मदद से इस फिल्म के लिये स्क्रीन टेस्ट देने के लिये गये और चुन लिये गये।

इस बीच शाहरूख को फिल्म दीवाना में काम करने का अवसर मिला । ऋषि कपूर जैसे मंझे हुये अभिनेता की मौजदूगी में भी शाहरूख खान ने अपने दमदार अभिनय से दर्शको को अपना दीवाना बना लिया जिसके लिये उन्हें फिल्म फेयर की ओर से उन्हें नये अभिनेता का फिल्म फेयर पुरस्कार भी मिला। इस बीच निर्देशक जोड़ी अब्बास-मस्तान की नजर शाहरूख खान पर पड़ी। उस समय वह अंग्रेजी के नोबल ए किस बिफोर डेथ पर एक फिल्म बनाना चाह रहे थे। इस फिल्म में शाहरूख खान को किरदार ग्रे शेडस लिये हुये थे। शाहरूख ने इसे चुनौती के तौर पर लिया और इसके लिए हामी भर दी। साल 1993 में प्रदर्शित फिल्म बाजीगर सुपरहिट साबित हुयी और वह काफी हद तक इंडस्ट्री में पहचान बनाने में कामयाब हो गये।

साल 1993 में ही शाहरूख खान को यश चोपड़ा की सुपरहिट फिल्म डर में काम करने का अवसर मिला। साल 1995 में शाहरूख खान को यश चोपड़ा की ही फिल्म दिलवाले दुल्हनियां ले जायेगे में काम करने का अवसर मिला जो उनके सिने कैरियर के लिये मील का पत्थर साबित हुयी। शाहरूख खान के संजीदा अभिनय से फिल्म सुपरहिट साबित हुयी।

Related Articles

Back to top button