मशहूर अभिनेता-लेखक गिरीश कर्नाड, लंबी बीमारी के बाद 81 साल की उम्र में निधन

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता,लेखक और रंगकर्मी गिरीश कर्नाड का आज 81 साल की उम्र में बेंगलूरू में निधन हो गया. वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे. गिरीश कर्नाड ज्ञानपीठ, पद्मश्री, पद्मभूषण, फिल्मफेयर और संगीत नाटक एकेडमी अवॉर्ड जैसे तमाम पुरस्कारों से सम्मानित थे.

चार फिल्मफेयर अवार्ड भी जीत चुके हैं गिरीश कर्नाड

गिरीश कर्नाड ने भारतीय सिनेमा की दुनिया में एक अभिनेता, निर्देशक और पटकथा लेखक के रूप में काम किया. कर्नाड को भारत सरकार ने पद्मश्री और पद्म भूषण से सम्मानित किया है. वह चार फिल्मफेयर अवार्ड भी जीत चुके हैं, जिनमें से उन्हें तीन अवार्ड सर्वश्रेष्ठ कन्नड़ निर्देशक के रूप में और चौथा फिल्मफेयर अवार्ड पटकथा लेखन के लिए दिया गया था.

फ़िल्म ‘संस्कार’ से की अपने सिने करियर की शुरुआत

गिरीश कर्नाड एक बेहतरीन फ़िल्म निर्देशक भी थे. उन्होंने साल 1970 में कन्नड़ फ़िल्म ‘संस्कार’ से अपने सिने करियर की शुरुआत की थी. इस फ़िल्म की पटकथा भी उन्होंने खुद ही लिखी थी. बाद में इस फ़िल्म को कई अवार्ड भी मिले.

कर्नाड ने कई हिन्दी फ़िल्मों में भी काम किया है. इन फ़िल्मों में ‘निशांत’, ‘मंथन’ और ‘पुकार’ जैसी फिल्में उनकी कुछ प्रमुख फ़िल्में हैं. गिरीश कर्नाड ने छोटे परदे पर भी मशहूर कार्यक्रम और ‘सुराजनामा’ आदि सीरियल पेश किए हैं. गिरीश कर्नाड ‘संगीत नाटक अकादमी’ के अध्यक्ष पद पर भी रह चुके हैं.

गिरीश कर्नाड सलमान खान के साथ सुपरहिट फिल्मों एक था टाइगर और टाइगर जिंदा है में भी नजर आए थे.

Related Articles