मशहूर फ्रेंच आर्ट डायरेक्टर Bertrand Tavernier का हुआ निधन

पेरिस : संडे इन द कंट्री, कैप्टेन कोनन और जज एंड अससासिन जैसी फिल्मों का डायरेक्शन करने वाले Bertrand Tavernier, का हाल में 79 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। लियोन में जन्मे डायरेक्टर Tavernier ने अपने पीछे अपनी 30 फिल्मों की विरासत को छोड़ा है  जिसमे Romy Schneider, Isabelle Huppert and Dirk Bogarde जैसे बड़े बड़े स्टार्स ने काम किया है।

इसी मसले में, Tavernier को याद करते हुए पर फ्रांस के एक्स होम मिनिस्टर जेरार्ड कोलम्ब ने कहा कि Tavernier की फिल्में फ्रांसीसी सिनेमा की चंद बेहतरीन क्रिएशन्स में से एक हैं। इसी किये देश को इनपर नाज़ है।

कई अहम् ओहदों की उठा चुके हैं ज़िम्मेदारी

25 अप्रैल, 1941 को जन्मे, टेवर्नियर ने सिनेमा में अपने करियर के दौरान कई अहम् ओह्दे भी संभाले थे । डायरेक्टर के अपने करियर को शुरू करने से पहले वह अस्सिस्टेंट डायरेक्टर , प्रेस अफसर और यहाँ तक एक क्रिटिक के रूप में भी काम कर चुके थे।

इसी के साथ साथ फ्रेंच सिनेमा के कई अवार्ड अपने नाम कर चुके Tavernier  यूँ तो अंग्रेजी सिनेमा की दुनिया में ज़्यादा मशहूर नहीं थे लेकिन तब भी 1987 में जब इन्होने एक एक इमेजिनरी जैज संगीतकार की कहानी डायरेक्ट की तो उसने बेस्ट ओरिजिनल का ऑस्कर भी जीता था।

यह भी पढ़ें : जानिए कैसे करें investment डबल वो भी बिना किसी जोखिम के

 

Related Articles