किसानों ने दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर पर सर्विस रोड को किया खाली

नई दिल्ली: दिल्ली में गाज़ियापुर सीमा पर किसान सार्वजनिक वाहनों की आवाजाही की अनुमति देने के लिए फ्लाईओवर के नीचे सर्विस रोड का एक हिस्सा खाली कर रहे हैं। सड़क का सर्विस लेन वाला हिस्सा गाजियाबाद से दिल्ली तक जाता है, जिस पर किसानों ने मीडिया सेंटर बनाया था। किसान अब फ्लाईओवर के ऊपरी हिस्से पर ही बैठेंगे।

पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हजारों किसान पिछले नवंबर से तीन कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली के तीन सीमा बिंदुओं – सिंघू, टिकरी और गाजीपुर में आंदोलन कर रहे हैं, उनका दावा है कि न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रणाली को खत्म कर दिया जाएगा। सरकार के साथ 10 दौर से अधिक की बातचीत, जो प्रमुख कृषि सुधारों पर कानूनों को पेश कर रही है, दोनों पक्षों के बीच गतिरोध को तोड़ने में विफल रही है। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने तीनों कानूनों को ठंडे बस्ते में डाल दिया है, लेकिन किसान अपनी मांग पर अड़े हैं।

इससे पहले 26 जनवरी को, दिल्ली में एक ट्रैक्टर परेड, जो तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने के लिए किसान संघों की मांगों को उजागर करने के लिए थी, राष्ट्रीय राजधानी की सड़कों पर अराजकता में भंग हो गई थी, क्योंकि हजारों प्रदर्शनकारियों ने बाधाओं को तोड़ दिया, पुलिस के साथ संघर्ष किया, वाहनों को पलट दिया और प्रतिष्ठित लाल किले की प्राचीर से एक धार्मिक ध्वज फहराया।

यह भी पढ़ें: कमिला हिंसा के बाद त्रिपुरा में बांग्लादेश-आयोजित फिल्म महोत्सव स्थगित

Related Articles