यूट्यूब से सीख करके की खेती, व्हाट्सऐप की दुनिया से बाजार में बेची फसल

0

फतेहाबाद। इंटरनेट किस तरह से लाभ पहुंचा सकता है इसका अंदाजा इस घटना से लगाया जा सकता है। यह मामला हरियाणा के फतेहाबाद का है जहां पर एक खख्‍स ने इंटरनेट की सहायता लेकर अच्‍छी फसल पैदा की और अच्‍छे मुनाफे भी कमाया। अपनी फसल को बेचने के लिए उसने व्‍हाट्स एप का प्रयोग किया। जिससे उसे लाभ भी मिला। इतना ही नहीं इस विधि को अपनाने के लिए वह दूसरे को प्रेरित भी कर रहे है।

सांकेतिक

ये और कोई नहीं बल्‍की जाखल खंड के चुहुड़पुर ग्र्राम निवासी प्रगतिशील किसान हरविंदर सिंह लाली है। तमाम प्रयासों के बाद जब उन्‍होंने खेती किया तो उन्‍हें लागत से भी ज्‍यादा कुछ नहीं मिला। इसके बाद उन्‍होंन आधुनिक विधि को अपनाने का फैसला लिया। इसमें उन्‍होंने यूट्यूब  को अपनाया और खेती की तमाम जानकारियां जुटाई। इसके बाद खेती किया।

सांकेतिक

बता दें कि इस दौरान यूट्यूब खेती के क्रियान्वयन से संबंधित कई वीडियों देखे, और उनसे खेती की बारीकियां सीखी। इतना ही नहीं सफल किसानों के तजुर्बे से संबंधित वीडियो भी यूट्यूब पर देखे ताकि कोई गलती न हो। उन्हें समझ में आ गया कि यह दौर जैविक कृषि का है। जिसके बाद वह दिलों जान से जुट गये और दो गुनी पैदावार किया।

loading...
शेयर करें