Valentine’s Day की रात से नहीं दिखा Fastag तो जेब पर बढ़ेगा बोझ

नई दिल्ली: फास्टैग ( Fastag ) को लेकर सरकार ( Government ) अब और तेजी से कदम बढ़ा रही है। सरकार ने आदेश जारी किया है कि अगर 15 जनवरी से आपकी गाड़ी में फास्टैग नहीं दिखा तो आपकी जेब पर बोझ पड़ जाएगा। फास्टैग ( Fastag ) ना होने पर गाड़ियों को 14 फरवरी की रात यानी वेलेंटाइन की रात 12 बजे से टोल प्लाजा ( Toll Plaza ) पर दोगुना टैक्स पड़ेगा।

वेलेंटाइन से पहले लगवा लें फास्टैग

अगर आपने अभी तक अपने वाहन में फास्टैग नहीं लगवाया है तो तुरंत जाकर फास्टैग ( Fastag ) लगवा लें। नहीं तो 15 फरवरी से आपको टोल प्लाजा दोगुना शुल्क देना होगा। बता दें कि सरकार ने पहले सभी वाहनों पर फास्टैग लगाने की अंतिम तारीख 15 दिसंबर तक की थी। बाद में इसे बढ़ाकर 15 फरवरी 2021 कर दिया गया था।

यहां से बनवा सकते हैं फास्टैग

आप टोल प्लाजा के अलावा बैंक से भी फास्टैग बनवा सकते हैं। फास्टैग बनवाने के लिए आपको HDFC, Axis, ICICI, Kotak, Paytm पेमेंट्स बैंक और IDFC First बैंक समेत कई बैंकों में विजिट कर सकते हैं। इन प्राइवेट बैंकों के अलावा तमाम सरकारी बैंक भी फास्टैग बना रही हैं।

क्या होता है फास्टैग?

फास्टैग आपकी कार की विंडशील्ड से अटैच होता है और इसमें रेडियो-फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन ( RFID ) टेक्नोलॉजी का यूज किया जाता है। फास्टैग को कार की विंडशील्ड के अंदर लगाया जाता है और इसमें एक बार कोड होता है। जैसे ही आपकी गाड़ी टोल प्लाजा के पास आती है, वैसे ही टोल प्लाजा पर लगा सेंसर आपके वाहन के विंडस्क्रीन पर लगे फास्टैग को ट्रैक कर लेता है और आपके मिनिमम प्रीपेड बैलेंस से जरूरी टोल अमाउंट को काट लिया जाता है।

यह भी पढ़ें: BCCI का नया फिटनेस टेस्ट, पास करना अनिवार्य, ये खिलाड़ी हुए फेल

Related Articles

Back to top button