IPL
IPL

मोटी बाजुएं हो जाएंगी सुडौल, रोजाना इन आसनों पर दे ध्यान 

लखनऊ: आज कल के लोगों को फिट बॉडी काफी ज्यादा पसंद होती है। लड़कों के लिए जहां बाजुओं का सुडौल और चौड़ा होना पसंद किया जाता है। वहीं लड़कियों की पतली बांह ही ज्यादातर पहली पसंद होती है। लेकिन कई बार लड़कियां अपनी कमर और टमी पर तो खूब ध्यान देती हैं। लेकिन अपनी बाजुओं को सुडौल बनाने के लिए एक्सरसाइज नहीं करती। अगर आप अपनी मोटी बाजुओं को सुडौल करना चाहती हैं तो इन दो योगासन का अभ्यास असर दिखा सकता है। योगासन का रोजाना प्रयास मोटी बाजुओं को मजबूत और सुडौल बनाने में मदद करेगा।

वशिष्ठासन

वशिष्ठासन करने से बॉ़डी को टोंड करने में मदद मिलती है। खासतौर पर हाथों की चर्बी घटाने में ये बहुत मदद करता है। वैसे तो ये आसन कमर की चर्बी घटाने के लिए है। लेकिन इससे हाथों को भी सुडौल किया जा सकता है।

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले प्लैंक पोज बना लें। धीरे-धीरे अपनी दाईं ओर पर हाथ से लेकर पैर तक का भार डालें। फिर बांए पैर और हाथ को ऊपर की ओर उठा लें। फिर बांए पंजे को दाएं पंजे पर रखें। बायां हाथ अपनी जांघों पर रखें। इस तरह सांस अंदर ले और कुछ सेकेंड तक इस पोजीशन में बने रहे। फिर सांस छोड़ते हुए वापस प्लैंक पोजीशन में आ जाएं।

चतुरंग दंडासन

पेट और कमर के साथ ये आसन पूरे शरीर को सुडौल बनाने में मदद करता है। लेकिन अगर आपकी बाजुओं पर मांस ज्यादा है तो ये आसन जरूर करें।

इस आसन को करने के लिए पेट के बल लेट जाएं। अपने हाथों को छाती के पास जमीन पर रखें। अब पूरे शरीर का वजन हाथों पर डालकर ऊपर की ओर उठें। पैरों को उंगलियों के बल टिका लें। इस तरह की अवस्था बना लें कि हाथों के बीच 90 डिग्री का कोण बन जाए। इस आसन को करने से भी बाजुओं को सुडौल करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें: मोटापा बढ़ रहा है और ये डाइट प्लान नहीं है आपके दिनचर्या का हिस्सा तो परिणाम हो सकता है भयावह

 

 

Related Articles

Back to top button