Father’s Day 2021: सोनोरा स्मार्ट डोड ने की ‘फादर्स डे’ की स्थापना, जानिए History

संयुक्त राज्य अमेरिका में Father's Day की स्थापना सोनोरा स्मार्ट डोड द्वारा की गई थी और 1910 में पहली बार जून के तीसरे रविवार को 'फादर्स डे' मनाया गया

नई दिल्ली: फादर्स डे (Father’s Day) हर साल जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। इस बार यह स्पेशल दिन आज यानी की 20 जून है। पिता के प्यार, करुणा, और उन्हें आभार व्यक्त करने के लिए ‘फादर्स डे’  मनाया जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में Father’s Day की स्थापना सोनोरा स्मार्ट डोड (Sonora Smart Dodd) द्वारा की गई थी और 1910  में पहली बार जून के तीसरे रविवार को ‘फादर्स डे’ मनाया गया।

 

यूरोप के कैथोलिक देशों में इसे 19 मार्च को मध्य युग से संत जोसेफ दिवस के रूप में मनाया जाता रहा है। यह दिन दुनिया भर में अलग-अलग Dates पर आयोजित किया जाता है।

 

फादर्स डे पर Holiday

फादर्स डे लिथुआनिया (Lithuania) और स्पेन (Spain) के कुछ हिस्सों में एक मान्यता प्राप्त सार्वजनिक अवकाश (Public Holiday) है और 1977 तक इटली में ऐसा ही माना जाता था। यह एस्टोनिया, समोआ और दक्षिण कोरिया में समान रूप से एक राष्ट्रीय अवकाश(National Holiday) है, जहां इसे माता-पिता दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह छुट्टी परिवार के सदस्यों को सम्मानित करने वाले समान समारोहों का पूरक है, जैसे कि Mother’s Day, Brother- Sister Day, और Grandfather-Grandmother Day।

कैथोलिक यूरोप में Father’s Day के लिए एक प्रथागत दिन कम से कम 1508 से जाना जाता है। यह आमतौर पर 19 मार्च को सेंट जोसेफ (St. Joseph’sv Feast) के पर्व के दिन के रूप में मनाया जाता है। कैथोलिक धर्म में और दक्षिणी यूरोपीय परंपरा में “यीशु के पितामह पिता” इस उत्सव को अमेरिका में स्पेनिश और पुर्तगालियों द्वारा लाया गया था। कैथोलिक चर्च ने सेंट जोसेफ दिवस पर या तो 14वीं सदी के अंतिम वर्षों से या 15वीं सदी की शुरुआत से पितृत्व के उत्सव के रिवाज का सक्रिय रूप से समर्थन किया।

 

1908 में ग्रेस गोल्डन क्लेटन ने उन लोगों को सम्मानित करने का दिन प्रस्तावित किया, जिन्होंने अमेरिका में एक खनन दुर्घटना में अपनी जान गंवा दी थी। हालांकि इसे तब स्वीकार नहीं किया गया था 1909 में सोनोरा स्मार्ट डोड, जिन्होंने अपने पांच भाइयों के साथ, एक चर्च में Mother’s day में भाग लेने के बाद अकेले अपने पिता द्वारा पाला था। स्पोकेन मिनिस्ट्रियल एसोसिएशन को दुनिया भर में फादर्स डे मनाने के लिए राजी किया।

यह भी पढ़ेWorld Refugee Day 2021: जानिए इस दिन का महत्व, इस वर्ष के लिए थीम और इतिहास

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles