इस एक चीज के आगे आपका शैम्पू, कंडीशनर और सीरम, सब फेल है!

मेथी आपके बालों को सॉफ्ट और सिल्की बनाने के साथ-साथ आपके गंजेपन का भी इलाज कर सकती है। जी हां, एक मेथी आपके बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याओं का निधान कर सकती है।

नई दिल्ली: आपने मेथी के बहुत सारे फायदे सुने होंगे, साथ ही खाने में भी मेथी का इस्तेमाल किया ही होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि आपके बालों के लिए मेथी किसी वरदान से कम नहीं है। मेथी आपके बालों को सॉफ्ट और सिल्की बनाने के साथ-साथ आपके गंजेपन का भी इलाज कर सकती है। जी हां, एक मेथी आपके बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याओं का निधान कर सकती है। तो चलिए जानते हैं मेथी से होने वाले फायदों के बारे में-

मुलायम और सिल्की

अगर आपको मुलायम और सिल्की बालों की चाहत है तो आप शैम्पू के बाद अपने बालों में मेथी का पेस्ट लगाएं। इसके लिए आप रात  में मेथी के दानों को भिगों दें। सुबह इसे पानी सहित पीस लें और इसमें एलोवेरा जेल मिला लें। अब पेस्ट बनाकर अपने बालों पर जड़ सहित लगाएं। करीब 45 मिनट बाद अपने बालों को नॉर्मल पानी से धो लीजिए। आप ऐसा हफ्ते में एक बार कर सकती हैं। इससे आपके बाल काफी ज्यादा मुलायम हो जाएंगे।

झड़ते बाल

बालों के झड़ने की समस्या खत्म नहीं हो रही है तो आप मेथी को पीस कर उसमें नारियल का तेल मिला लें और अपने बालों में लगाएं। करीब 30 मिनट बाद अपने बालों को हल्के शैम्पू से धो लें। आप ऐसा हफ्ते में दो बार कर सकती हैं। इससे आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें:ब्रेस्ट कैंसर (Breast cancer)और प्रोस्टेट कैंसर के लिए वरदान बनी ‘जल की रानी’

हेयर मास्क

आप मेथी के दानों को पीसकर उसे हेयर मास्क की तरह भी यूज कर  सकती हैं। इससे आपके बाल थिक हो जाएंगे।  हेयर मास्क बनाने के लिए मेथी के दानों को भिगोकर दही के साथ पीस लें। अब इसे अपने बालों में 45 मिनट के लिए लगाएं और बाल को नॉर्मल पानी से धो लें। इससे आपके बालों से रूसी भी गायब हो जाएगी। आप ऐसा हफ्ते में एक बार कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेंइस FILM को लेकर नर्वस हो रहे हैं BIG B, खुद TWEET करके दी जानकारी

Related Articles

Back to top button