सर्दियों में भी लगाएं सनस्क्रीन

0

getty_rf_photo_of_woman_moisturizing_in_robeसर्दियों के दौरान शुष्क त्वचा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए रात में सोने से पहले क्रीम या मॉश्चराइजर लगाएं और रोजाना ढ़ेर सारा पानी पिएं। दिल्ली के एन्ट्रस्ट यूनिसेक्स सैलून की मालिक रचना चड्ढा ने इस समस्या से निजात दिलाने के लिए कुछ उपाय सुझाए हैं :

  1. सबसे ज्यादा काम में आने के चलते हाथ, पैर व होंठ बहुत शुष्क हो जाते हैं। उन्हें दिनभर में अतिरिक्त मॉइश्चराइजर की जरूरत पड़ती है। बैग या डेस्क पर काम करने के दौरान हमेशा क्रीम व लिप बॉम पास रखें।
  2. आप रात में सोते समय भी त्वचा को मॉइश्चराइज कर सकते हैं। रात में सोते समय कमरे में ह्मूमिडफाइअर (हवा को नम करने वाला उपकरण) रखें, यह त्वचा, बाल व नाखून को मॉइश्चराइज करने में मदद करेगा।
  3. दिन में ढ़ेर सारा पानी पीना सुनिश्चित करें। यह आपको अंदर से पोषित रखता है। अच्छे स्वास्थ्य व खूबसूरत त्वचा के लिए पानी बहुत जरूरी है।
  4. सर्दियों के दौरान ज्यादा पानी पीने के अलावा डाइटिंग भी आपकी त्वचा को पोषित रखती है। आपको अपने आहार में जैतून तेल, सैमन (एक तरह की मछली) व बादाम-मूंगफली आदि को शामिल करना चाहिए।
  5. सर्दियों में सनस्क्रीन लगाना बंद न करें। पराबैंगनी किरणें त्वचा को जबर्दस्त रूप से नुकसान पहुंचाती हैं, इसलिए बाहर निकलने से पहले रोजाना अच्छी तरह सनस्क्रीन जरूर लगाएं। देर तक बाहर रहने पर बीच-बीच में इसे दोबारा लगाएं।
loading...
शेयर करें