ब्रिटेन-यूरोपीय संघ ब्रेक्सिट व्यापार सौदे के लिए अंतिम वार्ता शुरू

सप्ताहांत के दौरान ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन और यूरोपीय संघ के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन के बीच गतिरोध में समाप्त हुयी थी। लेकिन सोमवार को फिर से यह बातचीत शुरू हुयी है।

ब्रुसेल्स: ब्रेक्सिट व्यापार सौदे पर सहमति को अंतिम मंजूरी देने के लिये ब्रिटेन और यूरोपीय संघ (ईयू) के बीच सोमवार को फिर से बातचीत शुरू हुयी है।

सप्ताहांत के दौरान ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन और यूरोपीय संघ के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन के बीच गतिरोध में समाप्त हुयी थी। लेकिन सोमवार को फिर से यह बातचीत शुरू हुयी है। यूरोपीय आयोग के सूत्रों ने सोमवार को बीबीसी को बताया कि जॉनसन और लेयेन के बीच हुयी वार्ता के दौरान वे मछली पकड़ने संबंधी एक समझौते के करीब थे, लेकिन ब्रिटिश सरकार ने इसे खारिज कर दिया।

मिली जानकारी के मुताबिक ब्रिटेन के प्रमुख ब्रेक्सिट वार्ताकार लॉर्ड फ्रॉस्ट अपने समकक्ष मिशेल बार्नियर के साथ वार्ता जारी रखेंगे और जॉनसन फिर से लेयन के साथ बात करेंगे।

इससे पहले बर्नियर ने सोमवार सुबह यूरोपीय संघ के राजदूतों को जानकारी दी, ‘ मतभेद बने हुये हैं और समझौते की संभावनाओं के बारे में वह न तो आशावादी हैं और न ही निराशावादी, बल्कि यथार्थवादी हैं।

उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन के कैबिनेट कार्यालय के मंत्री माइकल गोव यूरोपीय आयोग के उपाध्यक्ष मैरोस सेफ्कोविक के साथ बैठक के लिये ब्रुसेल्स जाने वाले हैं। अगर वर्ष के अंत तक कोई सौदा नहीं होता है तो ब्रिटेन और यूरोपीय संघ एक-दूसरे के माल पर शुल्क के साथ-साथ सीमा पर उसकी जांच शुरू करेंगे।

यह भी पढ़े: अमेरिका में मिले कोरोना के नए मामले, लगाया गया लॉकडाउन

Related Articles

Back to top button