जानिये इस साल कौन सा भारतीय नेता इंटरनेट पर सबसे ज्यादा खोजा गया

modiविश्व के इस सबसे बड़े लोकतंत्र ने इस साल तमाम राजनीतिक बदलाव झेले। लेकिन इस साल राजनीतिक दलों और उनके नेताओं की लोकप्रियता के मानकों में भी बदलाव देखा गया है। जो राजनेता तमाम कारणों से हमेशा चर्चा में रहते हैं लेकिन क्या वे सोशल मीडिया में भी उतना ही बड़े अंतर पर समर्थन पाते हैं। याहू ने इंटरनेट पर सबसे ज्यादा खोजे गये नेताओं पर एक सर्वे कराया है। आइये देखते हैं क्या कहते हैं उसके नतीजे।

नरेन्द्र मोदी Narendra Modi

भारतीय जनता पार्टी के नेता और वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पूरे साल मीडिया की खबरों मे छाए रहे। उनके विदेश दौरे, उनकी सेल्फी चर्चा में रहीं। जब से उन्होंने देश की बागडोर संभाली है वह देश के लिए किसी बड़े परिवर्तन की कोशिश में लगे हैं। इसमें स्वच्छ भारत अभियान, मेक इन इंडिया और डिजिटल इंडिया कैम्पेन भी शामिल है।

kejriwalअरविन्द केजरीवाल Arvind Kejriwal

फरवरी 2015 में दिल्ली के मुख्यमंत्री बनने वाले आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविन्द केजरीवाल एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं। खोजे जाने वाले नेताओं में इनका नाम दूसरे नम्बर पर आता है। केजरीवाल ने 2012 में आम आदमी पार्टी बनायी इस पार्टी ने 2013 में दिल्ली विधानसभा का चुनाव जीता और केजरीवाल को मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया। लेकिन उन्होंने 49 दिन में त्यागपत्र दे दिया। उन्होंने कहा कि उन्होंने इस्तीफा इसलिए दिया क्योंकि उनकी अल्पमत सरकार अन्य राजनीतिक दलों के समर्थन के अभाव में उनके द्वारा प्रस्तावित भ्रष्टाचार विरोधी बिल पास करने में असमर्थ थी।

smriti-iraniस्मृति ईरानी Smriti Irani

मॉडल से टीवी अभिनेत्री और निर्माता वनीं स्मृति ईरानी इस समय भारत सरकार की मानव संसाधन मंत्री हैं। वह भारतीय जनता पार्टी की उपाध्यक्ष हैं। इंटरनेट पर खोजे जाने वालों में वह तीसरे स्थान पर हैं। वह गुजरात से राज्यसभा सदस्य हैं।

शशि थरूर Shashi Tharoor

पूर्व सांसद शशि थरूर खोजे जाने वाले नेताओं में चौथे स्थान पर हैं। वह पूर्ववर्ती भारत सरकार में विदेश मामलों और मानवसंसाधन मंत्री रह चुके हैं। वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य और उसके प्रवक्ता रहे हैं। वह संयुक्त राष्ट्र में भारतीय राजनयिक भी रहे हैं।

हेमा मालिनी Hema Malini

बालिवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी एक सफल और प्रभावी राजनेता हैं। लोकप्रिय राजनेताओं की सूची में उनका स्थान पांचवां है। सपनों के सौदागर से अपना फिल्मी करियर शुरू करने वाली हेमा मालिनी ने अनेकों फिल्मों में काम किया और प्रमुख अभिनेत्री रहीं। वह राज्यसभा सदस्य रहीं और वर्तमान में मथुरा से भाजपा की सांसद हैं।

आरआर पाटिल R R Patil

राष्ट्रवादी कांग्रेस के आरआर पाटिल आधुनिक महाराष्ट्र के महत्वपूर्ण नेता हैं। वह महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री और गृहमंत्री रह चुके हैं। इस सूची में वह छठे नम्बर पर हैं।

योगेन्द्र यादव Yogendra Yadav

याहू के अनुसार योगेन्द्र यादव देश के सातवें सबसे ज्यादा खोजे गये नेता हैं। वह सामाजिक कार्यकर्ता से नेता बने हैं। 2004 तक वह सेंटर फार स्टडी आफ डेवलपिंग सोसाइटीज के सीनियर फेलो रहे। वह यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन के सदस्य भी रहे। 2015 तक वह आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता रहे। उन्होंने स्वराज अभियान और जय किसान आन्दोलन चलाया

जे जयललिता J. Jayalalithaa

तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे जयललिता इस सूची में आठवें स्थान पर हैं। राजनीति में आने से पहले वह एक अभिनेत्री थीं उन्होंने लगभग 140 फिल्मों में काम किया। अपने समर्थकों के बीच वह एक क्रातिकारी नेता के रूप में मशहूर हैं। वह एआईएडीएमके की महासचिव हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button