श्मशान घाट में 23 की मौत को लेकर दर्ज हुई FIR, कार्रवाई की मांग

उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद के मुरादनगर ( Muradnagar ) में रविवार को श्मशान घाट परिसर की छत गिरने से अब तक 23 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए है।

गाजियाबाद: उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद ( Ghaziabad ) के मुरादनगर ( Muradnagar ) में रविवार को श्मशान घाट परिसर की छत गिरने से अब तक 23 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए है। 23 लोगों की हुई मौत के बाद श्मशान घाट में दलाली खाने वाले जिम्मेदारों के खिलाफ एफआईआर ( FIR ) दर्ज हो गई है। पुलिस ने इस मामले में ई ओ ( EO ), जे ई ( JE ), सुपरवाइजर, ठेकेदार समेत अन्य अज्ञात के खिलाफ 304, 337, 338, 427 और 409 के तहत एफआईआर ( FIR ) दर्ज की है।

जिलाधिकारी अजय शंकर पांडे ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि आज रविवार तड़के से हो रही तेज बारिश के कारण मुरादनगर में बंबामार्ग पर स्थित श्मशान घाट परिसर की छत और दीवार गिर गयी। घटना के समय श्मशान घाट पर अंत्येष्टि हो रही थी और इस दौरान वहां एकत्र 40 से अधिक लोग मलबे में दब गये। उन्होंने बताया कि इस घटना में 23 लोगों की मौत हो गयी है और कई अन्य लोग घायल हो गये।

पुलिस ( Police ) सूत्रों ने अनुसार नगर पालिका से अजय त्यागी नामक ठेकेदार को इस निर्माण का ठेका चार फरवरी 2020 को मिला था लेकिन लॉकडाउन ( Lockdown ) के कारण कार्य शुरू नहीं हो पाया था। इस कार्य को अभी दो माह पहले ही पूर्ण किया गया था जो कि आज सुबह से हो रही बारिश के कारण ढह गया। राहत एवं बचाव कार्य जारी है। मलबे से कई लोगों को निकाला गया है। दमकल विभाग और एनडीआरएफ की टीम राहत एवं बचाव कार्य में जुटी हुई है।

हादसे में मारे गए लोगों की पहचान

पुलिस ने बताया कि हादसे में मारे गए लोगों की पहचान जयवीर (50), सुधाकर चौधरी (46), सुरेश जुनेजा(60), सुनील कुमार, अक्षय(22), विनोद कुमार (50), सुनील (35), दलीप बत्रा (62), ओमप्रकाश (60), विजय सोनी (23), दिग्विजय सोनी, प्रमोद कुमार (35), नीतिन (40), राजीव(40), रोबिन (35), नेपाल (54), दिनेश, अरविंद (35), सतीश (50), बंटी, जोगेन्द्र, ओमकार और एक मृतक का अज्ञात के रूप में हुई है।

ये भी पढ़ें : Farmer Strike: नंबरदार ने कहा ‘गडकरी कहते हैं कानून अच्छे हैं’

सीएम योगी ने उच्च स्तरीय जांच के दिए आदेश

इस बीच, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे पर दुख व्यक्त करते हुए घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं। सीएम योगी ने मृतक आश्रितों को दो-दो लाख रुपये की अर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। उन्होंने इस घटना के संबंध में मेरठ के मण्डलायुक्त एवं एडीजी, मेरठ जोन को रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिए हैं। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने हादसे में अनेक लोगों की मृत्यु पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने दिवंगत आत्माओं की शांति की कामना करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी संवेदना प्रकट की है।

ये भी पढ़ें : अतीक अहमद (Atique Ahmed) से जुड़े हिस्ट्रीशीटर पर पुलिस ने कसा शिकंजा, 50 करोड़ की संपत्ति सील

दर्ज हुई एफआईआर

गाजियाबाद पुलिस ने बताया है कि रविवार को 23 लोगों की हुई मौत के बाद श्मशान घाट में दलाली खाने वाले जिम्मेदारों के खिलाफ एफआईआर दर्ज हो गई है। पुलिस ने इस मामले में ई ओ ( EO ), जे ई ( JE ), सुपरवाइजर, ठेकेदार समेत अन्य अज्ञात के खिलाफ 304, 337, 338, 427 और 409 के तहत एफआईआर दर्ज की है।

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button