10वें दिन भी पेट्रोल और डीज़ल के दामों में लगी आग, आम जनता हुई बेहाल

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में आई तेजी के कारण घरेलू बाजार में लगातार पेट्रोल और डीजल ( Petrol and diesel ) की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई।

नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों ने आम जनता की कमर तोड़ दी है, बढ़ोत्तरी के बाद ईंधन के दाम देश में अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में आई तेजी के कारण घरेलू बाजार में लगातार पेट्रोल और डीजल ( Petrol and diesel ) की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई।

तेल विपणन करने वाली सरकारी कंपनी इंडियन आयल कारपोरेशन ( Indian Oil Corporation ) के अनुसार राजधानी दिल्ली में पेट्रोल में 32 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 32 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। गुरूवार को दिल्ली में पेट्रोल 32 पैसे प्रति लीटर चढ़ कर 89.88 रुपये पर चला गया। डीजल भी 32 पैसे का छलांग लगा कर  80.27 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया।

2021 में पेट्रोल 6.07 रुपये महंगा हुआ 

Petrol और Diesel की कीमतें अब तक के सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंच चुकी हैं। इस समय लगभग हर शहरों में दोनों ईधनों के दाम सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर चल रहे हैं। नया साल पेट्रोलियम ईंधनों के लिए अच्छा नहीं रहा है। जनवरी और फरवरी में अब तक कुल मिलाकर 21 दिन ही Petrol महंगा हुआ, लेकिन इतने दिनों में ही यह 6.07 रुपये महंगा हो गया है। पेट्रोल के साथ ही डीजल की कीमत भी रिकार्ड बनाने की राह पर अग्रसर है।

नए साल में 21 दिनों के दौरान ही डीजल 6.40 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है। देश के चार महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत इस तरह है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना सुबह 6 बजे बदलाव होता है। सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

इन शहरो में पेट्रोल और डीजल के दाम

दिल्ली 89.88–80.27

मुंबई 96.32–87.32

यह भी पढ़े: टाइमपास करने के लिए Toilet में करते है मोबाइल का यूज़ तो हो जाइये सावधान

Related Articles

Back to top button