पहला अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन वाराणसी में शुरू

वाराणसी: पहला अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन (अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन) शनिवार को वाराणसी में शुरू हुआ। दो दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दीनदयाल हस्तकला संकुल में किया। सम्मेलन में राज्यसभा सांसद और जी ग्रुप के चेयरमैन डॉ सुभाष चंद्रा भी शामिल हो रहे हैं।

सम्मेलन में गृह मंत्री अमित शाह और डॉ सुभाष चंद्रा के अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा, नित्यानंद राय, निशित प्रमाणिक भी मौजूद हैं. इस अवसर पर पूर्व राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी, विधानसभा अध्यक्ष उदय नारायण दीक्षित, कुलपति प्रोफेसर राममोहन पाठक भी मौजूद रहेंगे।

आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत गृह मंत्रालय के राज्य भाषा विभाग ने अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन का आयोजन किया है। राज्य भाषा विभाग अपने संवैधानिक दायित्वों के तहत सम्मेलन में हिंदी की भूमिका पर चर्चा करेगा।

अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन पहले दिन 6 सत्रों में और दूसरे दिन 2 सत्रों में आयोजित किया जा रहा है।अमित शाह बाद में आजमगढ़ में एक राज्य विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे। गृह मंत्री आजमगढ़ से बस्ती भी जाएंगे जहां वह एक सभा को संबोधित करेंगे।

Related Articles