अबुधाबी में पहला हिंदू मंदिर, फाइनल डिजाइन बनकर तैयार

अबुधाबी में पहले हिंदू मंदिर का फाइनल डिजाइन तैयार, भारत में पत्थरों की नक्काशी

अबुधाबी: यूएई की राजधानी अबुधाबी में पहला हिंदू मंदिर बनाने की तैयारी हो रही है। इस मंदिर की पहली फाइनल डिजाइन को जारी किया गया है। मंदिर में लगने वाले पत्थरों की तराशी का काम भारत में चल रहा है।

हिंदू महाकाव्य की छवि          

भारत के हिंदू महाकाव्यों, धर्मग्रंथों और प्राचीन कथाओं के दृश्य को मंदिर के चित्र में दर्शाया गया है। मंदिर के प्रबंधन ने अंतिम डिजाइन के दृश्यों का एक वीडियो जारी किया है। इसमें मंदिर की नींव रखने से लेकर अब तक के निर्माण की तस्वीरें देखी जा सकती हैं।

मास्टर प्लान के डिजाइन

गल्फ न्यूज के मुताबिक मंदिर प्रबंधन के प्रवक्ता अशोक कोटेचा ने जानकारी दी कि ‘मास्टर प्लान के डिजाइन को 2020 की शुरुआत में पूरा किया गया था। ऐतिहासिक मंदिर का काम समुदाय के समर्थन, भारत और यूएई के नेतृत्व से आगे बढ़ रहा है’।

भारत में पत्थर तराशी का काम

मंदिर प्रबंधन ने बताया कि मंदिर का काम सामुदायिक सहयोग भारत और यूएई के नेतृत्व के मार्गदर्शन में चल रहा है। मंदिर में भारत के हिंदू महाकाव्यों, धर्मग्रंथों और प्राचीन कथाओं के दृश्य को चित्र में संजोया गया है।

‘अल वाकबानाम की जगह पर मंदिर

अबू धाबी में यह मंदिर ‘अल वाकबा’ नाम की जगह पर 20,000 वर्ग मीटर की जमीन पर बन रहा है। हाइवे से सटा अल वाकबा अबू धाबी से लगभग 30 मिनट की दूरी पर है। भारतीय दूतावास के आंकड़ों के मुताबिक, यूएई में तकरीबन 26 लाख भारतीय रहते हैं, जो वहां की आबादी का लगभग 30% हिस्सा है।

यह भी पढ़े:भारत में 5 लाख से कम कोरोना मरीज़, बीते एक दिन में 50,226 लोग हुए स्वस्थ

यह भी पढ़े:बिहार चुनाव 2020: नीतीश कुमार बने मुख्यमंत्री, नहीं चला तेजस्वी का जादू 

Related Articles

Back to top button