ओमाइक्रोन कोविड की दिखी पहली छवि, डेल्टा की तुलना में कई अधिक उत्परिवर्तन

नई दिल्ली: रोम के प्रतिष्ठित बम्बिनो गेसु अस्पताल द्वारा निर्मित और प्रकाशित दक्षिण अफ्रीका में शुरू में खोजे गए इस नए संस्करण की पहली “छवि” के अनुसार, नए कोविड संस्करण ओमाइक्रोन में डेल्टा संस्करण की तुलना में कई अधिक उत्परिवर्तन हैं।

शोधकर्ताओं की टीम ने रविवार को बयान में कहा, त्रि-आयामी “छवि” पर, जो एक मानचित्र की तरह दिखता है, “हम स्पष्ट रूप से देख सकते हैं कि ओमाइक्रोन संस्करण डेल्टा संस्करण की तुलना में कई अधिक उत्परिवर्तन प्रस्तुत करता है, जो प्रोटीन के एक क्षेत्र में सबसे ऊपर केंद्रित है जो मानव कोशिकाओं के साथ बातचीत करता है”।

शोधकर्ताओं ने कहा, “इसका स्वचालित रूप से यह मतलब नहीं है कि ये विविधताएं अधिक खतरनाक हैं, बस वायरस ने एक और प्रकार उत्पन्न करके मानव प्रजातियों को और अनुकूलित किया है।”

अन्य अध्ययन हमें बताएंगे कि क्या यह अनुकूलन तटस्थ, कम खतरनाक या अधिक खतरनाक है। शोध दल ने “स्पाइक प्रोटीन की त्रि-आयामी संरचना” में उत्परिवर्तन की खोज पर ध्यान केंद्रित किया, मिलान स्टेट यूनिवर्सिटी में नैदानिक ​​​​सूक्ष्म जीव विज्ञान के प्रोफेसर और बम्बिनो गेसु के एक शोधकर्ता क्लाउडिया अल्टेरी ने एएफपी को बताया।

 

Related Articles