यूपी में मिला Zika Virus का पहला मरीज

लखनऊ : केरल के बाद अब उत्तर प्रदेश में Zika Virus का पहला मामला सामने आया है। यूपी के कानपुर में जीका वायरस का पहला मामला सामने आया है।

अफ्रीका के बंदरों में मिला था Zika Virus

भारतीय वायु सेना में तैनात एक अधिकारी इस वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। हेल्थ विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि वायु सेना के एक अधिकारी के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। उन्होंने कहा कि स्थिति से निपटने तथा दहशत रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग एवं नगर निगम के अधिकारियों को सतर्क किया गया है और इसके अलावा, कई टीमों को वायरस के प्रसार की जांच करने का जिम्मा सौंपा गया है।

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, ज़ीका मुख्य रूप से एडीज मच्छरों के कारण होता है, जो दिन में काटते है। जीका के लक्षण डेंगू की तरह ही होते हैं। इसमें बुखार, दाने, आंख आना, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, बेचैनी या सिरदर्द शामिल हैं। इसे पहली बार 1947 में युगांडा में बंदरों में पाया गया था। जबकि वर्ष 1952 में युगांडा और तंजानिया में इसानों में इसकी पहचाना हुई थी। जीका वायरस रोग का प्रकोप अफ्रीका, अमेरिका, एशिया और पेसिफिक तक में फैला हुआ है।

जीका वायरस के लिए कोई इलाज या वैक्सीन नहीं है। यूएन पीड़ित लोगों को भरपूर आराम करने, तरल पदार्थ पीने और सामान्य दवाओं से दर्द और बुखार का इलाज करने की सलाह देती है।

यह भी पढ़ें : पैसा फेक तमाशा देख ! एक करोड़ खर्च आरोपी Karti Chidambaram को मिली सैर की इजाज़त

Related Articles