इस देश के पहले प्रधानमंत्री ‘गे’ थे

0

नई दिल्ली क्या कम्युनिस्ट चीन के पहले प्रधानमंत्री गे थे ? हॉगंकॉंग में रहने वाली प्रख्यात लेखिका सोई विंग शायद ऐसा ही सोचती हैं। सोई विंग ने एक किताब लिखी है। ऐसा कहा जाता है कि इसी किताब में सोई विंग ने कम्युनिस्ट चीन के पहले प्रधानमंत्री के बारे में अपना शक जाहिर किया है। उनकी यह किताब जनवरी में लोगों के बीच आयेगी। सोई विंग की किताब को लेकर चीन में अभी से प्रतिक्रिया शुरु हो चुकी है।

Portrait of Chinese Premier Zhou Enlai taken in 1973, when he had cancer.

कम्युनिस्ट पार्टी अपने नेताओं की बातों को गोपनीय रखती है

‘हफिंगटनपोस्टडॉटकॉम’ के मुताबिक इस किताब के प्रकाशित होने के बाद तो बवाल मचना तय है। क्यों कि चीन की कम्युनिस्ट पार्टी अपने नेताओं की व्यक्तिगत बातों को गोपनीय रखती है। चाऊ 1949 में चीन के प्रधानमंत्री बने थे और 1976 तक मृत्यु पर्यंत प्रधानमंत्री रहे थे। सोई विंग ने चाऊ और उनकी पत्नि देंग इंग चाऊ के बीच हुए पत्रव्यवहार और उनकी डायरी का अध्ययन किया है।

photo-1

शायद चाऊ गे थे

एक जगह चाऊ खुद स्वीकार करते हैं कि स्कूल टाइम में वो अपने एक क्लासमेट के साथ भावनात्मक और अंतरात्मक रूप से जुड़े गये थे। उनके इस कंफेशन के बाद देगं इंग के साथ चाऊ के संबंध खराब भी हो गये थे। सोई विंग इसी खत को अपने शक का आधार बनाकर लिखा है- ‘शायद चाऊ गे थे’।

 

(न्‍यूज़ 24 से साभार)

loading...
शेयर करें