आंखों की रोशनी बढ़ा सकता है फिश ऑयल, जानिए इसके और भी कई फायदे

शरीर को स्वस्थ और बीमारी से दूर रखने के लिए लोग अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। इसके साथ ही सेहत को बरकरार रखने के लिए शरीर को ओमेगा 3 फैटी एसिड तत्व सही मात्रा में मिलना बेहद जरूरी है। जो फिश ऑयल के कैप्सूल्स आसानी से मिल जाते है। इसके नियमित रूप से सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। हड्डियां स्ट्रांग होने के साथ बाल घने होने में मदद मिलती है। तो आइए जानते है फिश ऑयल से मिलने वाले अद्भुत फायदों के बारे में…

एक शोध के मुताबिक टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फिश ऑयल काफी फायदेमंद होता है। यह इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ाने में मदद करता है। मगर यह कितनी सुरक्षित है इसके बारे में अभी रिसर्च चल रही है। इस तेल का नियमित रूप से सेवन करने से कैंसर जैसी घातक बीमारी के होने का खतरा कम होता है। यह शरीर में कैंसर कोशिकाओ को बढ़ने से रोकता है। ऐसे में ब्रेस्ट, कोलेन और प्रोस्टेट कैंसर से बचा जा सकता है।

इसके साथ ही यह तेल बालों और स्किन पर लगाने से त्वचा से जुड़े रोगों से राहत मिलती है। इसमें पाए जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड बालों को जड़ों से मजबूत करता है। इसके साथ ही बाल लंबे, घने और डैंड्रफ फ्री होते है।

इसके तेल में इकोसैपेंटेनोइक एसिड (EPA) और डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड (DHA) होने से ब्लड प्रेशन कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है। ऐसे में दिल से संबंधित बीमारियों के होने का खतरा कम होता है। दांत और हड्डियों की कमजोरी से परेशान लोगों को अपनी डाइट में मछली का तेल जरूर शामिल करना चाहिए। इस तेल का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होने के साथ इससे संबंधित रोगों से बचा जाता है।

Related Articles