गोबर से बने पांच हजार दीपक करेंगे राजभवन को रोशन

गोबर से बने दीपकों से रोशन होगा राजभवन, उपहार में किसान संघ की ओर से पांच हजार दीपक

जयपुर: राजस्थान में इस बार रोशनी के पर्व दीपावली पर राजभवन भी गाय के गोबर से बने दीपकों से रोशन होगा। भारतीय जैविक उत्पादक किसान संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अतुल गुप्ता ने बताया कि इसके लिए संघ की ओर से पांच हजार दीपक उपहार स्वरुप दिए गए हैं।

गाय के गोबर से निर्मित दीपक

किसान संघ के डॉ. गुप्ता ने बताया कि इसके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का सरकारी आवास भी गाय के गोबर से निर्मित दीपकों से रोशन होगा। उन्होंने बताया कि पहली बार गाय के गोबर से पिंजरापोल गौशाला में हैनिमैन चैरिटेबल मिशन सोसाइटी की ओर सनराइज ऑर्गेनिक पार्क में दो लाख से अधिक दीपक बनाए गए जो कि विभिन्न राज्यों में वितरित किए गए हैं।इसके अलावा इस बार प्रदेश की कई गौशालाओं में गोबर के दीपक तैयार किए गए हैं और गोबर के दीयें जलाकर दीपावली की रोशनी की जायेगी।

गोबर से बने दीपक की डिमांड

गाय के गोबर से पूजा में गौरी गणेश जी की प्रतिमा बनाई जाती है, लेकिन अब गोबर से दीपक बनाए जा रहें है। गोबर से बने दीपक देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए अच्छी पहल है, इस पहल से गांव की महिलाओं को रोजगार मिल रहा है। इस दीपक कि बाजार में कीमत लगभग 5 रूपए है। बाजार में भी गोबर से बने दीपक की डिमांड ज्यादा है।

दिवाली का शुभ मुहुर्त

मिठाईयों और दीपक का त्यौहार दिवाली इस बार कार्तिक अमावस्‍या कि तिथि 14 नवंबर को दोपहर 02 बजकर 17 मिनट से शुरू होकर 15 नवंबर की सुबह 10 बजकर 36 मिनट तक रहेगी। दिवाली के दिन पूजा के मुहुर्त का खास महत्व होता है क्योंकि इस दिन पूजा शुभ मुहुर्त में की जाती है।

यह भी पढ़े:एक्ट्रेस कंगना रनौत अपने भाई की शादी में इस अंदाज़ में आई नज़र, शेयर की तसवीरें

यह भी पढ़े:बीजेपी पर जमकर बरसे अखिलेश यादव, कहा- ‘प्रदेश के किसान और नौजवान मायूस’

Related Articles

Back to top button