कर्नाटक में सियासी ड्रामे का आखिरी दौर, आज विधानसभा में बहुमत साबित करेंगे कुमारस्वामी

नई दिल्ली। कर्नाटक में सियासी ड्रामे का आखिरी दौर जारी है। जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी ने मुख्यमंत्री पद की शपथ तो ले ली है लेकिन आज उनकी अग्निपरीक्षा की घड़ी है। आज उन्हें विधानसभा में बहुमत साबित करना है। इसी बीच उन्हें भाजपा का डर भी सता रहा है। उनके विधायक आज भी होटलों के कमरों में बंद हैं।

कर्नाटक

दोपहर तीन बजे के बाद बहुमत परिक्षण की कार्यवाही शुरु होगी। विधानसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे के करीब शुरू हो जाएगी। वहीँ सवा 12 बजे के करीब कांग्रेस विधायकों की बैठक है जिसके लिए विधायकों को अल्टीमेटम भेज दिया गया। आपको बता दें की पिछले 6 दिनों में कर्नाटक में दूसरा बहुमत परिक्षण है। पहले बीजेपी के बीएस येदिराप्पा ने शपथ लेने के बाद बहुमत परिक्षण के बाद फ्लोर टेस्ट से पहले इस्तीफा दे दिया था।

कुमारस्वामी ने कांग्रेस के समर्थन से सरकार बनाई है। कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण में कांग्रेस, सपा, बसपा, टीएमसी, टीडीपी, टीआरएस और आप जैसी पार्टियों के अध्यक्ष शामिल हुए और सभी ने बीजेपी के खिलाफ एकजुट विपक्ष की एक मजबूत तस्वीर पेश करने की कोशिश की।

डिप्टी सीएम के बयान पर राजनीति गर्म 

आज फिर उन्हें दूरी अग्निपरीक्षा से गुजरनी है। आज उन्हें विधानसभा में अपना बहुमत पेश करना है। पहले तो कांग्रेस बिना शर्त समर्थन देने का ऐलान किया था लेकिन बाद में दोनों के बीच कुछ तकरार शुरू हो गयी। अब तो बीजेपी के साथ साथ जेडीएस और कांग्रेस को भी अपने इस गठबंधन के पूरा होने पर शक है। कांग्रेस नेता और डिप्टी सीएम जी परमेश्वर ने कहा है कि यह जरूरी नहीं है कि उनकी पार्टी 5 सालों तक कुमारस्वामी की जेडीएस का समर्थन करे।

फिलहाल कांग्रेस और जेडीएस का पूरा फोकस आज एक फ्लोर टेस्ट पर है। जेडीएस और कांग्रेस फ्लोर टेस्ट से पहले अपने विधायकों को लेकर कोई रिस्क नहीं लेना चाहते हैं इसलिए दोनों पार्टियों ने अभी तक अपने विधायकों को रिज़ॉर्ट में ही रखा है।

वहीँ फ्लोर टेस्ट के पहले स्पीकर चुनाव

आज कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष का भी चुनाव होना है। कांग्रेस और बीजेपी ने अपने अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। माना जा रहा है कि स्पीकर कांग्रेस का ही चुना जाएगा। गठबंधन सरकार ने विधानसभा अध्यक्ष के लिए कांग्रेस नेता रमेश कुमार के नाम पर फैसला किया है जबकि विधानसभा उपाध्यक्ष का पद जेडी(एस) के उम्मीदवार को दिया जाएगा।

Related Articles