राजकीय सम्मान के साथ इस जगह होगा ‘फ्लाइंग सिख’ का अंतिम संस्कार

बुधवार को कोविड टेस्ट निगेटिव आने के बाद शुक्रवार को इस महान खिलाड़ी ने अंतिम सांस ली।

नई दिल्ली: भारत के महान फर्राटा धावक मिल्खा सिंह का शुक्रवार रात निधन हो गया। 91 साल के पूर्व एथलीट कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे थे, जिसमें उन्होंने जीत हासिल की। बुधवार को कोविड टेस्ट निगेटिव आने के बाद शुक्रवार को इस महान खिलाड़ी ने अंतिम सांस ली।

बता दें कि मिल्खा सिंह का 400 मीटर का रिकॉर्ड 38 साल तक जबकि 400 मीटर एशियन रिकॉर्ड 26 साल तक कायम था। सिंह के परिवार में तीन बेटियां डॉ मोना सिंह, अलीजा ग्रोवर, सोनिया सांवल्का और बेटा जीव मिल्खा सिंह हैं। गोल्फर जीव, जो 14 बार के अंतरराष्ट्रीय विजेता हैं, भी अपने पिता की तरह पद्म श्री पुरस्कार विजेता हैं।

अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार शनिवार शाम पांच बजे पूरे राजकीय सम्मान के साथ मिल्खा सिंह का अंतिम संस्कार किया जाएगा। मिल्खा को चंडीगढ़ के PGIMER अस्पताल की गहन चिकित्सा इकाई में भर्ती कराया गया था। पूर्व एथलीट, जिसे ‘फ्लाइंग सिख’ नाम से भी माना जाता था, को एक सप्ताह तक मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में इलाज के बाद ऑक्सीजन के स्तर में गिरावट के बाद 3 जून को पीजीआईएमईआर में भर्ती कराया गया था।

बाद में उनका कोविड टेस्ट निगेटिव आया था, इसलिए उनके पार्थिव शरीर को इस समय सेक्टर 8 स्थित उनके आवास पर रखा गया है। उनके आवास पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है, जिसमें प्रमुख हस्तियों के वहां जाने की उम्मीद है। पांच दिन पहले मिल्खा की पत्नी, भारत की पूर्व वॉलीबॉल कप्तान, निर्मल कौर का भी मोहाली के एक निजी अस्पताल में कोरोना से निधन हो गया था।

पीएम ने जताया शोक

पीएम मोदी ने मिल्खा सिंह के निधन पर शोक जताया हैं। पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा, ” मिल्खा सिंह जी के निधन से हमने एक महान खिलाड़ी को खो दिया, जिनका असंख्य भारतीयों के ह्रदय में विशेष स्थान था। अपने प्रेरक व्यक्तित्व से वे लाखों के चहेते थे। मैं उनके निधन से आहत हूं। मैंने कुछ दिन पहले ही मिल्खा सिंह जी से बात की थी। मुझे नहीं पता था कि यह हमारी आखिरी बात होगी। उनके जीवन से कई उदीयमान खिलाड़ियों को प्रेरणा मिलेगी। उनके परिवार और दुनिया भर में उनके प्रशंसकों को मेरी संवेदनाएं।”

यह भी पढ़ें: Ind vs New Zealand: Southampton में होती रही बारिश तो इतने दिनों का हो सकता है WTC फाइनल

Related Articles