Fodder Scam: लालू यादव की बेल अर्जी 19 फरवरी तक टली

चारा घोटाला के मामले में झारखंड हाईकोर्ट ने राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की जमानत अर्जी को 19 फरवरी तक के लिए टाल दिया है

नई दिल्ली: चारा घोटाला (Fodder scam) के मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) को जमानत के लिए फरवरी तक करना होगा इंतजार। झारखंड हाईकोर्ट ने लालू प्रसाद यादव की जमानत अर्जी को 19 फरवरी तक के लिए टाल दिया है।

‘दुमका ट्रेजरी केस’ (Dumka Treasury Case) बिहार के पशुपालन विभाग के अधिकारियों द्वारा साल 1991 से 1996 के बीच दुमका ट्रेजरी से साढ़े तीन करोड़ रुपये निकाले जाने से जुड़ा है। तब लालू प्रसाद यादव बिहार के मुख्यमंत्री थे।

चारा घोटाला

चारा घोटाला स्वतन्त्र भारत के बिहार प्रान्त का सबसे बड़ा ‘भ्रष्टाचार घोटाला’ था जिसमें पशुओं को खिलाये जाने वाले चारे के नाम पर 950 करोड़ रुपये सरकारी खजाने से फर्जीवाड़ा करके निकाल लिये गये। सरकारी खजाने की इस चोरी में अन्य कई लोगों के अलावा बिहार के तत्कालीन मुख्यमन्त्री लालू प्रसाद यादव व पूर्व मुख्यमन्त्री जगन्नाथ मिश्र पर भी आरोप लगा। इस घोटाले के कारण लालू यादव को मुख्यमन्त्री के पद से त्याग पत्र देना पड़ा।

सीबीआई जांच की मांग

लोकसभा में प्रमुख विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी द्वारा इस मुद्दे को उठाया गया और सीबीआई जांच की मांग की गयी। इस गबन की गूंज न सिर्फ भारत में बल्कि अमेरिका और ब्रिटेन में भी सुनायी दी जिससे भारत की राजनीति बदनाम हुई। हालांकि यह घोटाला 1996 में हुआ था लेकिन जैसे-जैसे जांच हुई इसकी पर्तें खुलती गयीं और लालू यादव व जगन्नाथ मिश्र जैसे कई सफेदपोश नेता इसमें शामिल नजर आये। मामला लगभग दो दशक तक चला। मीडिया ने भी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभायी जिसके चलते सीबीआई और न्यायपालिका अपनी-अपनी कार्रवाई में कोई कोताही नहीं कर पायी।

यह भी पढ़ेकिसान महापंचायत Live: राहुल बोले ‘पहला कानून मंडी को खत्म करने का कानून है’

चुनाव नहीं लड़ पायेंगे लालू

लालू प्रसाद यादव और जदयू नेता जगदीश शर्मा को घोटाला मामले में दोषी करार दिये जाने के बाद लोक सभा से अयोग्य ठहराया गया। चुनाव आयोग के नये नियमों के अनुसार लालू प्रसाद अब 11 साल तक लोक सभा चुनाव नहीं लड़ पायेंगे। उच्चतम न्यायालय ने चारा घोटाला में दोषी सांसदों को संसद की सदस्यता से अयोग्य ठहराये जाने से बचाने वाले प्रावधान को भी निरस्त कर दिया है।

यह भी पढ़ेBudget Session: निर्मला सीतारमण ने विपक्ष पर कसा तंज, कहा ‘दामाद’ शब्द कांग्रेस का Trade Mark है

Related Articles

Back to top button