बाल झड़ने से परेशान लोग ध्यान रखे इन बातों का, खत्म हो जाएगी समस्या

0

नई दिल्ली। बालों को चमकदार औऱ स्वस्थ रखना है तो जरूरी है कि आप इनकी सही देखभाल करें। बालों की देखभाल में इन्हें  ठीक  तरह से औऱ सही समय से धोना औऱ अन्य बातें शामिल है। अक्सर देखा जाता है कि  शॉवर लेते समय लोग कई तरह की गलतियां करते है, जिनके कारण बाल रूखे और बेजान होकर धीरे-धीरे झड़ने लगते हैं। आइए जानते हैं शॉवर लेने का सही तरीका।

बाल धोने से पहले शैंपू को गुनगुने  पानी में मिला लें। इससे त्वचा पर रसायनों का कम असर होगा। साथ ही, बाल आशानी से धुल भी जाएंगे  औऱ शैंपू की बर्बादी भी नहीं होगी। शैंपू वही इस्तेमाल करें जो जड़ो औऱ बालों को सूट करता हो। ड्राई. ऑईली या डेंड्रफ वाली त्वचा औऱ बालों  के लिए खास किस्म के शैंपू आते हैं। कलर किए , कर्ली औऱ सामान्य बालों के लिए भी अलग तरह के शैंपू मिलते हैं।।

इसी के साथ आपको यह जान लेना भी जरूरी है कि बालों को ऊपर से नीचे की ओर धोना चाहिए। गर्दन नीचे की ओर झुकाकर पानी डालें ताकि वह सीधा  नीचे गिरता जाए। इससे बालों से शैंपू जल्दी निकल जाएगा। गुनगुने पानी से बाल धोने से अच्छे नतीजे मिलते हैं।

शैंपू को केवल बालों पर ही लगाकर न छोड़ दें। शैंपू करते वक्त उंगलियों के पोरों से जड़ों की सर्कुलर मसाज करें। स्क्रब न करें सिर्फ मसाज करें जिससे बालों के साथ-साथ जड़ो की भी सफाई होगी।

शैंपू करने के बाद इस बात का भी ख्याल ऱखें कि आपको कंघी तुरंत नहीं करनी है। गीले बाल कमजोर होते हैं और कंघा लगाते ही टूटने लगते हैं। बालों के सूखने के बाद ही कंघा करें। यदि रात को देर से बालों को धोया है तो सोने से पहले यह यह सुनिश्चत कर लें कि बाल पूरी तरह से सूख जाएं। सोने के बाद हिलने और करवट बदलने  से भी बाल टूट सकते हैं।

बालों के लिए कंडीशनर अच्छा होता है, लेकिन इसे जड़ो पर इस्तेमाल करना गलत है। कंडीशनर को बालों के बीच से लगाना शुरू करें और सिरों तक लगाएं। कुछ मिलटों बाद इसे झाड़ते हुए धोएं। बालों को धोने के लिए जितना जरूरी हो उतना ही शैंपू औऱ कंडीशनर का इस्तेमाल किया जाए। दरअसल इन दोंनों में ही केमिकल्स होते हैं औऱ ये बालों की जड़ो को कमजोर कर सकते हैं। इसलिए कम से कम मात्रा में शैंपू औऱ कंडीशनर लगाएं।

loading...
शेयर करें