काले बालों के लिए बस करना होगा ये 2 Yogasana, 1 ही हफ्ते में दिखेगा रिजल्ट!

योगा से न सिर्फ आपके सफेद बाल काले हो जाएंगे बल्कि आपके बालों की रूकी हुई ग्रोथ भी तेजी से होने लगेगी। हम आपको बता रहे हैं कुछ योगासन जिनको करके आप भी अपने बालों को काले, घने और मुलायम बना सकती हैं।

नई दिल्ली: आज के वक्त में लोगों के बाल उम्र से पहले ही काले होने लगे हैं। छोटे-छोटे बच्चे भी सफेद बालों से परेशान है। सफेद बालों से निजात पाने के लिए अक्सर लोग मेहंदी और डाई का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इससे बाल सही होने के बजाए और भी ज्यादा खराब होने लगते हैं। ऐसे में आपको योगा करने की जरूरत है। जी हां, योगा से न सिर्फ आपके सफेद बाल काले हो जाएंगे बल्कि आपके बालों की रूकी हुई ग्रोथ भी तेजी से होने लगेगी। हम आपको बता रहे हैं कुछ योगासन जिनको करके आप भी अपने बालों को काले, घने और मुलायम बना सकती हैं।

सर्वांगासन

सर्वांगासन का मतलब है सर्व-अंग-आसन या‍नि यह बॉडी के सभी अंगों को सही रखने में आपकी हेल्पो करता है। साथ ही आपके बालों को काला करने में आपकी मदद करता है। इस आसान को शोल्डर स्टैंड पोज भी कहते हैं। सर्वांगासन को करने से बॉडी के सभी अंगों में ब्लड  सर्कुलशन हो जाता है। जी हां पैर से लेकर सिर तक ब्लड जाने से बॉडी के हर हिस्सेे में नई एनर्जी मिलती है।

कैसे करें सर्वांगासन

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं। दोनों हाथों को बगल में रखें और शरीर को ढीला छोड़ दें। अब अपने पैरों को धीरे से ऊपर की तरफ ले जाएं और अपनी कमर को भी उठाने की कोशिश करें। इस आसान को करते समय आपका मुंह ऊपर की तरफ और को‍‍हनियां जमीन पर टिकी होनी चाहिए। अब वापस पहले वाली पॉजिशन में आ जाएं। आप ऐसा 10 मिनट के लिए करें।

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: कोरोना महामारी के बाद मैदान पर उतरी Virat आर्मी, खिलाड़ियों में दिखा जोश

त्रिकोणासन

त्रिकोणासन आपके बालों का काला बनाने के साथ-साथ शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। ये आपके पैर के दर्द, घुटनों, हाथों और छाती  को मजबूत बनाने का काम करता है।

कैसे करें त्रिकोणासन

इसको करने के लिए आप अपने दोनों पैरों को जमीन पर अच्छी तरह से फैला लें और अपने हाथों को बगल में रखें। अब आप अपने बाईं ओर झुकते हुए अपने पैर के पंजों को छूने की कोशिश करें। इस स्थिति में आप कुछ देर रुकें और फिर वापस सीधे हो जाएं। ऐसे ही आप दाईं ओर ट्राई करें, इस प्रक्रिया को आप लगभग 20 बार दोहराएं।

यह भी पढ़ें:इस मामले में कोर्ट ने कंगना को भेजा समन, गुस्से में दिया यह रिएक्शन

Related Articles

Back to top button