बारिश के मौसम में इन चीजों को बिलकुल न खाएं

0

लखनऊ। बारिश का मौसम वैसे इतना सुन्दर होता है कि सब इसे पसंद करते हैं। लेकिन इसी मौसम तमाम कीटाणु भी पैदा होते हैं जो हमारे शरीर में जाकर कई बीमारियां पैदा करते हैं। जी हां, इस मौसम में तमाम सब्जियां आना शुरू हो जाती हैं। हरी सब्जियां सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। लेकिन इस बारिश के मौसम में इन सब्जियों से दूरी बनाना ही फायदेमंद होता है। तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि इस मौसम में किन चीजों को न खाना आपके लिए बेहतर होगा। अगर फिर भी आप इन्हे खाना चाहते हैं तो पहले इन्हे अच्छी तरह से धोएं उसके बाद अच्छे से पकाएं।

पहले ये समझे कि इन्हें क्यूँ नहीं खाना चाहिए। दरअसल इस मौसम में हवा में नमी के कारण बैक्टीरिया और कीड़े-मकोड़े की भरमार होती है। धुप न निकलने की वजह से ये बैक्टीरिया ज्यादा सक्रीय होते हैं। तो आईये जाने की क्या न खाएं।       

कच्चा सलाद

बारिश के मौसम में कच्चा सलाद खाने बिलकुल न खाएं। क्योंकि कच्ची सब्जियों में कीड़े और बैक्टीरिया हो सकते हैं। इसलिए आप इन्हे स्टीम्ड कर के ही खाएं।

मशरूम

आप देखेंगे कि मशरूमखाने से अधिकतर लोगों को एलर्जी हो जाती है। बारिश के मौसम इसे खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि  इंफेक्शन का खतरा और अधिक बढ़ जाता है।

अरबी

बारिश के मौसम में अरबी, आलू, फूल गोभी से भी थोड़ी सी परहेज करनी चाहिए। क्योंकि इन्हे पचाना इतना आसान नहीं होता है और नहीं पचने की वजह से पेट में इंफेक्शन फैलने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है।

पालक और पत्तागोभी

पालक, पत्ता गोभी, फूल गोभी जैसी सब्जियों को बारिशों में बिल्कुल न खाएं। इनकी जगह करेला, तोरी, घीया और टींडे आदि सब्जियां खाने की लिस्ट में शामिल करें। बारिश के दिनों इनमें गंदगी और नमी आ जाती है, जिस कारण इसमें कीटाणु मिलने की संभावना काफी बढ़ जाती है। अगर ठीक से साफ न किया गया तो आपके पेट में जाकर पाचन तंत्र को और अधिक खराब कर सकते हैं। इसलिए इसे न खाएं।

सी-फूड

इस मौसम में सी-फूड भी इग्नोर करना चाहिएमॉनसून का समय प्रजनन (ब्रीडिंग) का मौसम होता है, इसलिए ऐसे खानों से मुह मोड़ लेना चाहिए। सी-फूड खाना जरूरी है, तो बिल्कुल ताज़ा खाना ही खाएं, जिसे ज़्यादा देखभाल के साथ अच्छे से पकाया गया हो।  

loading...
शेयर करें