त्वचा का ग्लो कहीं खो चुका है? तो क्रीम नहीं Vitamin C आएगा काम, जानिए कैसे

विटामिन सी (Vitamin C) हमारे त्वचा के लिए काफी कारगार होती है। यह चेहरे की डेडे स्किन हटाकर निखार लाने में मदद करता है। साथ ही तेजी से स्किन को चमकने का काम करता है।

नई दिल्ली: विटामिन सी (Vitamin C) हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी होता  है।  विटामिन सी में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो शरीर के विषाक्त या हानिकारक पदार्थों को नष्ट कर उसे बाहर निकालने में सहायता करता है। साथ ही विटामिन सी में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो शरीर के विषाक्त या हानिकारक पदार्थों को नष्ट कर उसे बाहर निकालने में मदद करता है। इससे शरीर की प्रतिरक्षा शक्ति मजबूत होती है और संक्रमण का जोखिम भी कम हो जाता है।

Vitamin C add glow to your face
Vitamin C add glow to your face

वहीं बात करें त्वचा की तो विटामिन सी हमारे त्वचा के लिए काफी कारगार होती है। यह चेहरे की डेडे स्किन हटाकर निखार लाने में मदद करता है। साथ ही तेजी से स्किन को चमकने का काम करता है। आप इसका इस्तेमाल नाइट क्रीम से लेकर मॉश्चराइजर के साथ कर सकती हैं।

तो चलिए जानते हैं विटामिन सी युक्त फलों के बारे में जिनको खाकर आप भी अपने शरीर को स्वस्थ और चेहरा ग्लोइंग बना सकते हैं।

अंगूर

शायद आपको पता न हो कि अंगूर में भी विटामिन सी (Vitamin C) की भरपूर मात्रा पाई जाती है। वैसे इसमें विटामिन सी के अतिरिक्त फाइबर, विटामिन ई और के की प्रचुरता होती है। अगर इसे भोजन में शामिल किया जाए तो यह टीबी, कैंसर और रक्त विकार में काफी राहत पहुंचाता है।

पालक

जैसा की आपको पता है कि पालक में भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है। लेकिन आयरन के साथ-साथ पालक में विटामिन सी भी मौजूद होता है। विटामिन सी के अतिरिक्त विटामिन ए, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम और बीटा कैरोटिन आदि भी पाया जाता है। कैंसर, आर्थराइटिस और ओस्टियोपोरोसिस के रोगियों को इसका सेवन करने की विशेष रूप से सलाह दी जाती है।

मौसम्बी

मौसम्बी में भी विटामिन-सी (Vitamin C) भरपूर मात्रा में मौजूद होता है।जे बीमारियों को दूर रखने में बहुत ही फायदेमंद है। डॉक्टर्स की माने तो शरीर में विटामिन-सी की कमी होने से कई प्रकार की बीमारियों होती है।जिसमें मुख्य रूप से त्वचा संबंधी बीमारी भी शामिल है। जिसे विटामिन-सी युक्त फलों के सेवन से दूर किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: बसंत पंचमी 2021 Date: शुभ कार्यों के लिए खास है बसंत पंचमी

नींबू

कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन-सी, आयरन, फास्फोरस, और जिंक पाए जाते हैं। यह सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी मना जाता है। साथ ही नींबू के शर्बत या शिकंजी पीने से शरीर में एनर्जी और स्फूर्ति आती है। नींबू से किडनी स्टोन में लाभकारी मना जाता है।

यह भी पढ़ें: Samsung का F-सीरीज भारत में जल्द होगा लॉन्च, जानिए फीचर्स

Related Articles

Back to top button