गर्मियों में तेज धूप से झुलसी त्वचा की सुरक्षा के लिए अपनाये ये उपाय

नई दिल्ली- आजकल की भागदौड़ भारी जिन्दगी में काम के सिलसिले में गर्मी हो या सर्दी घर के बाहर निकलना मज़बूरी हैं. मई-जून की गर्मी में तेज चिलचिलाती धूप में निकलने पर त्वचा पर बहूत हानिकारक इफ़ेक्ट पड़ते हैं. तेज धूप की वजह से स्किन पर सनबर्न और टैनिंग जैसी समस्याए हो जाती है.

सनबर्न

बता दे तेज धूप में घर से बाहर निललते ही सूरज की किरणें त्वचा को झुलसा कर रख देती हैं। जिससे स्किन काली पड़ जाती है, धूप के कारण आए इस कालेपन को सनबर्न कहते हैं। गर्मी में त्वचा की देखभाल करने की जरूरत ज्यादा होती है क्योंकि इससे चेहरा डल दिखाई देने लगता है. ऐसे में इससे बचने के लिए त्वचा की खास देखभाल करनी चाहिए. तेज गर्म हवाएं त्वचा को बुरी तरह से नुकसान पहुंचाती हैं। चेहरे का नैचुरल निखार बनाएं रखने के लिए इस तरह करें देखभाल-

-पुदीने की पत्तियों के रस में गुलाब जल मिला कर चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगा लें। इसके बाद ठंड़े पानी से चेहरा धोकर इस पर बर्फ रगड़ें। त्वचा से दाग-धब्बे और कालापन दूर हो जाएगा।

-गमियों में बाहर से घर आने के बाद सन बर्न से बचने के लिए कूलिंग लोशन या नारियल तेल सन बर्न वाले हिस्से पर लगाएं। सनबर्न वाले हिस्से पर एलोवेरा लगाना भी लाभकारी होता है। यह टैन हटाने और स्ट्रेच मार्क कम करने में भी मददगार साबित होता है।

-उबटन लगाना कालेपन के लिए सबसे पुराना और असरदार उपचार है। यह घर पर आसानी से उपलब्ध सामग्री का एक संयोजन है। इस मिश्रण में हल्दी, बेसन और दही शामिल हैं। उबटन आपकी त्वचा पर काले तन की परत निकालने के लिए एक मिनट के लिए त्वचा पर रगड़ें। यह केवल चेहरे और हाथों पर ही नहीं बल्कि पुरे शरीर पर उपयोग में आ सकता है।

-हमेशा सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। इसे लगाए बिना घर से बाहर नहीं निकलें। बाहर निकलने से कम से कम 15 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं और हर दो-तीन घंटे पर इसे लगाने की कोशिश करें। त्वचा के अनुसार सन प्रोटेक्शन फैक्टर (एसपीएफ) 15 या इससे ज्यादा एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लगाएं।

– टैनिंग में नींबू और टमाटर हृदयानुकूल प्रभाव डाल सकते हैं। ब्लीचिंग एजेंट जैसे गुण होने के कारण नींबू टैनिंग की समस्या से निजात दिला सकता है। टमाटर के गुदों के लेप को रूई में भिगोकर पूरे चेहरे पर लगाने से राहत मिलती है।

-गुलाब जल या नारियल पानी के साथ चंदन पाउडर का एक चम्मच मिश्रण तैयार करें और अपने चेहरे पर लगाएँ। एक हफ्ते में तीन बार प्रयोग करें।

Related Articles