लगातार तीसरे साल, सीतारमण फोर्ब्स की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में शामिल

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लगातार तीसरी बार फोर्ब्स की दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में जगह बनाई है। इस साल, वह 37 वें स्थान पर है, पिछले साल की तुलना में जब उसे 41 पर रखा गया था। वह अपने अमेरिकी समकक्ष जेनेट येलेन से भी दो स्थान आगे है।

भारत की पावरफुल महिला बनीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

2020 में, सीतारमण 41 वें स्थान पर थीं और 2019 में, वह 34 वें स्थान पर रहीं। सीतारमण भारत की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री हैं। अमेरिकी बिजनेस मैगजीन हर साल दुनिया की 100 ताकतवर महिलाओं की लिस्ट जारी करती है। इस साल, शक्ति महिलाओं की 18 वीं वार्षिक सूची में 40 CEO शामिल हैं, जो 2015 के बाद से सबसे अधिक हैं, जो पत्रिका के अनुसार, “राजस्व में रिकॉर्ड $ 3.3 ट्रिलियन की देखरेख करते हैं।” सूची में 19 विश्व नेता, एक प्रतिरक्षाविज्ञानी भी शामिल थे।

सूची की एक और उल्लेखनीय विशेषता में, इसमें एक दशक से अधिक समय में पहली बार एक नया नंबर भी शामिल है, क्योंकि परोपकारी मैकेंज़ी स्कॉट ने निवर्तमान जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल की जगह ली है।

दूसरे नंबर पर अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस हैं, जो पिछले साल की तुलना में एक स्थान ऊपर उठी हैं। भारतीय मूल की महिला ने इस साल इतिहास रचा जब वह पहली महिला उपाध्यक्ष और अमेरिकी इतिहास में सर्वोच्च रैंकिंग वाली महिला अधिकारी बनने के साथ-साथ पहली अफ्रीकी अमेरिकी और पहली एशियाई-अमेरिकी उपाध्यक्ष बनीं। यूरोपीय सेंट्रल बैंक की अध्यक्ष क्रिस्टीन लेगार्ड तीसरे नंबर पर हैं।

सीतारमण के अलावा, सूची में शामिल होने वाले भारतीयों में HCL कॉर्पोरेशन की CEO रोशनी नादर मल्होत्रा ​​​​52 शामिल हैं; बायोकॉन की कार्यकारी चेयरपर्सन किरण मजूंदर-शॉ 72 साल की हैं। नायका की संस्थापक फाल्गुनी नायर ने भी डेब्यू किया क्योंकि उन्हें 88वें नंबर पर दिखाया गया था। सूची में अन्य उल्लेखनीय चेहरे फेसबुक के व्हिसलब्लोअर फ्रांसेस हौगेन (100), बांग्लादेशी प्रधान मंत्री शेख हसीना वाजेद (43) हैं।

यहाँ ‘दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं’ के शीर्ष दस हैं

#1 परोपकारी मैकेंज़ी स्कॉट
#2 अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस
#3 यूरोपीय सेंट्रल बैंक की अध्यक्ष क्रिस्टीन लेगार्ड
#4 जनरल मोटर्स की CEO मैरी बर्रा
#5 परोपकारी मेलिंडा फ्रेंच गेट्स
#6 फिडेलिटी इन्वेस्टमेंट्स के सीईओ अबीगैल जॉनसन
#7 सैंटेंडर के कार्यकारी अध्यक्ष एना पेट्रीसिया बोटिन
#8 यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन
#9 ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन
#10 एक्सेंचर के CEO जूली स्वीट

यह भी पढ़ें: धरना समाप्त करने के केंद्र के प्रस्ताव पर चर्चा के लिए दिल्ली में किसान दल की बैठक

Related Articles