12वीं पास युवाओं के लिए इस विभाग ने निकाली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

देहरादून। नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी… एक विभाग ने बेरोजगारों के लिए बंपर नौकरी निकाली है। उत्तराखंड में अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने वन रक्षकों के 1218 रिक्त पदों के लिए सीधी भर्ती की प्रक्रिया शुरु की है। विभाग ने महिला अभ्यर्थियों के लिए 30 प्रतिशत पद आरक्षित होंगे। साथ ही शैक्षणिक योग्यता से इंटरमीडिएट से कृषि व विज्ञान की अनिवार्यता को खत्म करने से अब अधिक से अधिक युवा वन रक्षक भर्ती में भाग ले सकेंगे। सेना व पुलिस विभाग की तर्ज पर चयन आयोग पहली बार शारीरिक परीक्षा आयोजित करेगा।

वन विभाग से 1218 फॉरेस्ट गार्ड पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरु कर दी है। आयोग की इस पहली भर्ती में शारीरिक परीक्षा भी ली जाएगी। शारीरिक परीक्षा के बाद लिखित भी अभ्यर्थियों को निकालना होगा। कहा जा रहा है दो हफ्तों के अंदर ही विभाग विज्ञप्ति जारी कर देगा। जिसके बाद से अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

इस बार की परीक्षा में शारीरिक परीक्षा के पैमाने तय किए गए हैँ। जिसमें पुरुष वर्ग को 10 किलो वजन के साथ चार घंटे के भीतर 25 किमी की दौड़ पूरी करनी होगी। वहीं महिला अभ्यर्थियों को पांच किलो वजन के साथ चार घंटे में 14 किमी दौड़ रखी गई है। इसके अलावा पुरुष अभ्यर्थियों को 15 फीट लंबी कूद, चार फीट ऊंची कूद और महिलाओं के लिए 7.5 फीट लंबी कूद व 3 फीट ऊंची कूद निर्धारित की गई। शारीरिक परीक्षा की मानीटरिंग आयोग खुद करेगा।

विभाग ने कहा है आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद सितंबर या अक्टूबर महीने तक परीक्षा होने की संभावना है। बता दें पिछले साल भी वन रक्षकों के लिए परीक्षा का आयोजन किया गया था, लेकिन शैक्षणिक योग्यता में इंटरमीडिएट से कृषि व विज्ञान की अनिवार्यता करने के बाद वन विभाग ने इस पर रोक लगा दी थी।

Related Articles