इन कारणों से महिलाएं बन सकती है हार्ट अटैक का शिकार

0

दिल की बीमारी किसे हो जाए इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता लेकिन ये जरूर पता चल सकता है कि किन लोगों में हार्ट अटैक की संभावना सबसे ज्यादा होती है। ज्यादातर लोगों को लगता है कि हार्ट अटैक सिर्फ पुरुषों को होता है महिलाओं को नहीं लेकिन बदलते लाइफस्टाइल के कारण आज के समय में महिलाओं को भी हार्ट अटैक की समस्या हो सकती है।आइए जानते है महिलाओं में हार्ट अटैक के कारण….

एक रिपोर्ट के मुताबिक, पूरी नींद न लेना भी महिलाओं में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ रहा है। पूरी नींद न लेने से आर्टरी ब्‍लॉक हो जाती है, जिससे दिल के रोगों का खतरा बढ़ जाता है। वहींहृदय रोग के कारण महिलाओं को हार्ट अटैक आने की संभावना भी बढ़ जाती है।

बढ़ता वजन आजकल महिलाओं की सबसे बड़ी समस्या है लेकिन क्या आप जानती हैं कि इससे भी हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए अगर आपको स्वस्थ रहना है तो अपना वजन हमेशा कंट्रोल में रखें।हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करने से भी शरीर में इंसुलिन की मात्रा ठीक रहती है, जिससे आप दिल के रोगों से बचे रहते हैं। इतना ही नहीं, नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से आप हार्ट अटैक के खतरे से भी बचे रहते हैं।

ब्लड प्रेशर पर नजर न रखना भी महिलाओं की सबसे बड़ी गलती है। क्योंकि ब्लड प्रेशर बताता है कि दिल को आपके शरीर के लिए ब्लड पंप करने में कोई परेशानी तो नहीं हो रही। अगर आपको थकान, नींद की कमी और किसी तरह की कोई परेशानी दिखती है तो तुरंत चेकअप करवाएं।

loading...
शेयर करें