फोर्ब्स ने जारी की भारत के 100 सबसे अमीर लोगों की लिस्ट, मुकेश अंबानी की बादशाहत कायम

 

मुकेश अंबानी
मुकेश अंबानी

नई दिल्ली: विश्व की सबसे प्रतिष्टित फोर्ब्स मैगजीन ने भारत के सबसे अमीर 100 लोगों की 2020 की लिस्ट जारी कर दी है. इस बार फोर्ब्स की लिस्ट में 9 नए कारोबारियों को जगह मिली है. सीरम इंस्टिट्यूट के साइरस पूनावाला को पहली बार टॉप 10 में जगह मिली है. वहीँ मुकेश अंबानी लगातार 13वें साल अपना दबदबा कायम रखने में सफल हुए है. फोर्ब्स मैगजीन के इंडिया रिच लिस्ट 2020 में मुकेश अंबानी एक बार फिर नंबर वन पर है, इसके साथ ही वो देश के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए है. वहीँ दूसरे स्थान पर अडानी ग्रुप के गौतम अडानी को जगह मिली है.

फोर्ब्स इंडिया लिस्ट के टॉप 10 अमीर 

सबसे अमीर मुकेश अंबानी 

फोर्ब्स मैगजीन के इंडिया रिच लिस्ट 2020 में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए है. फोर्ब्स के मुताबिक मुकेश अंबानी की संपत्ति करीब 88.7 डॉलर है. मुकेश अम्बानी की संपत्ति में 37.7 बिलियन डॉलर का इजाफा दर्ज किया गया है. फेसबुक, केकेआर, गूगल, सिल्वर लेक और मुबाडला जैसी बड़ी कंपनियों ने इस साल जियो प्लेटफॉर्म्स और रिलायंस रिटेल में बड़ा निवेश किया है, जिसकी वजह से मुकेश अंबानी को संपत्ति में इतना बड़ा फायदा हुआ है. फोर्ब्स ने कहा है कि नेट वेल्थ की गणना 18 सितंबर के स्टॉक प्राइस और एक्सचेंज रेट के आधार पर की गई है.

अडानी और शिव नाडर क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर

फोर्ब्स ने अपनी इस लिस्ट में अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी को दूसरे व एचसीएल टेक्नोलॉजी के शिव नाडर को तीसरे स्थान पर रखा है. गौतम अडानी की संपत्ति 25.2 बिलियन डॉलर है. जबकि शिव नाडर की संपत्ति 20.4 बिलियन डॉलर है.

सीरम इंस्टिट्यूट के सायरस पूनावाला पहली बार टॉप 10 में शमिल

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ सायरस पूनावाला को पहली फोर्ब्स की इस लिस्ट में टॉप 10 में जगह मिली है. 11.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ सायरस पूनावाला 6वें स्थान पर काबिज है. कोरोना की वैक्सीन बनाने में जुटी सीरम इंस्टिट्यूट के प्रमुख सायरस पूनावाला की संपत्ति में जबरदस्त इजाफा हुआ है.

फोर्ब्स की लिस्ट में इन महिलाओं को मिली जगह

ओपी जिंदल ग्रुप की सावित्री जिंदल 6.6 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ 19वें स्थान पर है. बायोकान की किरन मजूमदार 4.6 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ 27वें और यूएसवी की लीना तिवारी 3 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ 47वें स्थान पर काबिज है.

 

ये भी पढ़ें- IPL 2020: पंजाब और हैदराबाद में इन खिलाड़ियों से रहेंगी ज्यादा उम्मीदें

 

Related Articles