अब तक भारतीय बाजार में हुआ 7245 करोड़ रुपये का विदेशी निवेश:रिपोर्ट 

नई दिल्ली : विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक रिपोर्ट के मुताबिकअगस्त महीने में अब तक विदेशी इन्वेस्टमेंट के तहत  इंडियन मार्केट में 7245 करोड़ रुपये आएं हैं। खबर के जानकारों के मुताबिक देशके  बेहतर माइक्रोइकोनॉमिक माहौल  के चलते निवेशकों में पॉजिटिव सेंटिमेंट है जिससे इंडियन इक्विटी मार्केट में निवेश बढ़ा हैं।

7245 करोड़ के साथ इंडिया टॉप पर, निवेश में इंडोनेशिया सेकंड पायदान पर

इस कड़ी में बयान जारी करते हुए मॉर्निंगस्टार इंडिया के हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा कि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक रिपोर्ट के डेटा से पता चलता है कि निवेशक धीरे-धीरे अपने सतर्क रुख को छोड़ रहे हैं और भारतीय बाजारों के प्रति उनका भरोसा बढ़ रहा है।  इस कड़ी में डिपॉजिटरी डेटा के मुताबिक, अगस्त के दौरान विदेशी निवेशकों ने इक्विटी में 5,001 करोड़ रुपये और डेट सेगमेंट में 2,244 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इस तरह उनका कुल निवेश 7,245 करोड़ रुपये हो गया है।

इस मसले पर बोलते हुए कोटक सिक्योरिटीज के श्रीकांत चौहान ने कहा कि इस वक़्त भारतीय बाजार की परफॉरमेंस अद्भुत है क्यूंकि साउथ कोरिया, ताइवान और थाइलैंड जैसे देशों का भी विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक नेगेटिव में चला गया है। जिसके तहत उन्होंने साउथ कोरिया, ताइवान और थाईलैंड से 645  करोड़ डॉलर निकाल लिए हैं। इस कड़ी में भारत के बाद सिर्फ इंडोनेशिया का बाजार चमका है जहाँ सोलह करोड़ का इन्वेस्टमेंट आया है।

यह भी पढ़ें: 10 किमी दौड़ में Amit खत्री ने सिल्वर किया देश का नाम रौशन

 

Related Articles