विदेशी मीडिया में भी आया ट्रम्प की भारत यात्रा का जिक्र, मोदी राष्ट्रवादी नेता

अमेरिकी राष्ट्रपति के भारत दौरे को लेकर विदेशी मीडिया भी सक्रियता दिखा रही है इस दौरे को लेकर सभी देशों ने अपनी न्यूज़ में एक स्थान दिया है इसी के साथ ऑनलाइन संस्करणों ने लाइव कवरेज भी दी ट्रम्प की यात्रा के दिन स्वागत के साथ नमस्ते ट्रंप आयोजन में भाषण और पीएम मोदी के साथ हुई बातचीत और समझौतों की खबरों को प्रमुखता से स्थान दिया।
भारत के साथ कारोबारी डील न करने पर न्यूयॉर्क टाइम्स ने नाराजगी जताने के साथ ही लिखा। ट्रंप ने भारत के साथ कारोबारी समझौते में प्रगति होने की बात कही है, इसे वे मील का पत्थर बता रहे हैं। बल्कि यात्रा के आखिरी दिन उन्हाेंने भारत के ऊंचे आयात शुल्क पर शिकायत दर्ज करवाई।
सीएनएन ने लिखा कि ट्रंप को भीड़ का वादा किया गया था, जो देखने को मिली। ट्रंप द्वारा सचिन को सुचिन और विराट कोहली को विरोट कोली के रूप में उच्चारित करने का भी उल्लेख किया गया। सीएनएन ने मोदी को ट्रंप से बड़ा राष्ट्रवादी बताया है।
वॉशिंगटन पोस्ट ने लाइव अपडेट में ट्रंप की भारत यात्रा को सबसे पहले रखा और विस्तृत कवरेज दिया। मोदी-ट्रंप की मंगलवार को हुई वार्ता को दिल्ली में हुई हिंसा से जोड़ते हुए लिखा कि जब ट्रंप कारोबारी व राजनीतिक नेताओं से मिल रहे थे, देश की राजधानी के कुछ हिस्से हिंदू-मुस्लिम हिंसा में सुलग रहे थे। दोनों देशों में कारोबारी डील को अभी हाथ न आने वाली बताया। ट्रंप द्वारा अकेले प्रेसवार्ता करने पर कहा कि मोदी मीडिया से स्वतंत्र रूप से बात करने से बचते रहे हैं।
चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने भी ट्रम्प की इस यात्रा का जिक्र किया इसमें बताया कि ट्रंप का दौरा भारत-अमेरिका के कारोबारी मतभेदों को सुलझाने में ज्यादा मदद नहीं कर पाया। यह विवाद लंबे समय से हैं, तुरंत समाधान नहीं निकलेगा। भारत सरकार अगर ट्रंप की कुछ शर्तें मानती है तो उस पर कड़ा घरेलू दबाव होगा।
लेकिन मोदी सरकार घरेलू उद्यमियों-किसानों के हित के लिए ज्यादा कटिबद्ध है। दक्षिण एशिया मामलों के विशेषज्ञ लान जियांक्सू के हवाले से कहा कि ट्रंप भारत के साथ समझौता कर चीन को रोकने की उम्मीद कर रहे हैं और भारतीय-अमेरीकियों को आकर्षित कर रहे हैं।
ट्रंप ने भारत में फैलाए जा रहे इस्लामी आतंकवादी पर जमकर प्रहार किए, लेकिन पाकिस्तानी मीडिया ने इसे महत्व न देकर अपने से अच्छे संबंध पर कही एक लाइन को जमकर उछाला। डॉन ने लिखा कि भारत में ट्रंप ने पाकिस्तान की तारीफ की, और संबंध अच्छे होने की बात कही। आखिर में नाराज लहजे में लिखा कि गुजरात दंगों के बावजूद ट्रंप मोदी को ‘बेहद सफल राजनेता’ करार देते हैं।

Related Articles